IDFC First Bank में मर्ज होंगी ये कंपनियां, RBI ने दी मंजूरी, बाजार से गायब हो जाएंगे IDFC Ltd के शेयर्स
Advertisement

IDFC First Bank में मर्ज होंगी ये कंपनियां, RBI ने दी मंजूरी, बाजार से गायब हो जाएंगे IDFC Ltd के शेयर्स

IDFC First Bank merger with IDFC Ltd: रिजर्व बैंक ने IDFC First Bank में IDFC Ltd के मर्जर को मंजूरी दे दी है. इस खबर के बाद में IDFC Ltd का शेयर 125.25 के लेवल पर क्लोज हुआ. वहीं, IDFC First Bank का स्टॉक भी हरे निशान में 88.90 के लेवल पर क्लोज हुआ. 

IDFC First Bank में मर्ज होंगी ये कंपनियां, RBI ने दी मंजूरी, बाजार से गायब हो जाएंगे IDFC Ltd के शेयर्स

IDFC First Bank को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. रिजर्व बैंक ने IDFC First Bank में IDFC Ltd के मर्जर को मंजूरी दे दी है. इस खबर के बाद में IDFC Ltd का शेयर 125.25 के लेवल पर क्लोज हुआ. वहीं, IDFC First Bank का स्टॉक भी हरे निशान में 88.90 के लेवल पर क्लोज हुआ. 

रिजर्व बैंक ने IDFC Limited और IDFC FHCL को IDFC First Bank में मर्ज करने की परमिशन दे दी है. इस मर्जर के बाद में सिर्फ एक ही कंपनी के स्टॉक मार्केट में लिस्ट रहेंगे. आरबीआई की जानकारी के मुताबिक, मर्जर के बाद में IDFC First Bank के शेयर्स मार्केट में लिस्ट रहेंगे.

बाजार में लिस्ट रहेंगे IDFC First Bank के शेयर्स 

इसके अलावा जिन भी ग्राहकों के पास IDFC Ltd के स्टॉक्स होंगे उनको भी IDFC First Bank के शेयर्स दे दिए जाएंगे. सितंबर 2023 के शेयर होल्डिंग पैटर्न के मुताबिक, IDFC बैंक में प्रमोटर यानी IDFC फाइनेंशियल होल्डिंग के पास में करीब 39.37 फीसदी हिस्सेदारी है. 

किसकों मिलेंगे कितने शेयर्स?

अमलगमेशन स्कीम की बात की जाए तो जिन भी शेयरधारकों के पास में IDFC Ltd के 100 शेयर्स होंगे उन लोगों को IDFC First Bank के 155 शेयर मिलेंगे. इसके अलावा IDFC Bank का स्टॉक निवेशकों को 10 फीसदी के डिस्काउंट पर मिल रहा है. अगर आप भी इस बैंक में निवेश करना चाहते हैं तो आप सस्ते में स्टॉक खरीद सकते हैं. 

डिस्काउंट पर शेयर खरीदने का मौका

आज मार्केट में IDFC Ltd का स्टॉक करीब 125 रुपये के लेवल के पार क्लोज हुआ है. वहीं, 100 रुपये के स्टॉक की वैल्यु करीब 12500 रुपये होगी. वहीं, जिन भी ग्राहकों के पास में IDFC Ltd के 100 शेयर होंगे उनलोगों को IDFC First Bank के 155 स्टॉक मिल जाएगे. इस हिसाब से कैलकुलेशन लगाएं तो आपको आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का शेयर आपको 80.65 रुपये के लेवल पर ही मिल जाएगा. इसके अलावा इस समय स्टॉक का भाव 89 के लेवल पर है. 

सालभर में कितना दिया स्टॉक ने रिटर्न?

IDFC First Bank शेयर की अगर प्राइस हिस्ट्री देखेंगे तो इस कंपनी के स्टॉक ने निवेशकों को 45.38 फीसदी यानी 27.75 रुपये का रिटर्न दिया है. जनवरी में इस शेयर की कीमत 61 रुपये के करीब थी. वहीं, आज ये शेयर 89 रुपये के करीब है. 

2 चरणों में पूरा होगा मर्जर का प्रोसेस

IDFC Ltd एक नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) है. इसके अलावा IDFC First Bank बैंकिंग बिजनेस में है. मर्जर का प्रोसेस 2 चरणों में पूरा होगा. इसमें पहले चरण में IDFC फाइनेंशियल होल्डिंग का मर्जर IDFC Ltd में किया जाएगा. वहीं, दूसरे स्टेप में IDFC Ltd का मर्जर IDFC First Bank में किया जाएगा. 

Trending news