Rule Change: अरे! आज रात 12 बजे के बाद बदल जाएंगे ये नियम, लोगों की जेब पर पड़ने वाला है असर
Advertisement
trendingNow11719348

Rule Change: अरे! आज रात 12 बजे के बाद बदल जाएंगे ये नियम, लोगों की जेब पर पड़ने वाला है असर

EPFO: 1 जून 2023 से देश में कई नियमों में बदलाव होने वाला है. लोगों की जेब पर भी इसका असर पड़ सकता है. इनमें ईपीएफओ, गोल्ड से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल तक के नियम शामिल है. आइए जानते हैं इनके बारे में कि एक जून 2023 से क्या-क्या बदलाव होने वाला है.

Rule Change: अरे! आज रात 12 बजे के बाद बदल जाएंगे ये नियम, लोगों की जेब पर पड़ने वाला है असर

Electric Two Wheeler: 31 मई 2023 को रात के 12 बजने के साथ ही यानी 1 जून 2023 से देश में कई नियमों में बदलाव होने वाला है. इन नियमों में से कई नियमों का असर लोगों पर काफी पड़ने वाला है. साथ ही लोगों की जेब पर भी इसका असर पड़ सकता है. इनमें ईपीएफओ, गोल्ड से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल तक के नियम शामिल है. आइए जानते हैं इनके बारे में कि एक जून 2023 से क्या-क्या बदलाव होने वाला है.

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन
इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतों में 1 जून 2023 से बढ़ोतरी देखी जाएगी, क्योंकि सरकार ने FAME-II (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विनिर्माण का तेजी से अपनाने) योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को कम कर दिया है, जो कि 1 जून 2023 को या इसके बाद से पंजीकृत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर लागू है. परिवर्तनों के अनुसार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए डिमांड इंसेंटिव 10,000 रुपये प्रति kWh होगा. इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन की सीमा वर्तमान में वाहनों के एक्स-फैक्ट्री मूल्य के 40 प्रतिशत से 15 प्रतिशत होगी.

ईपीएफओ के नियम
1 जून से ईपीएफओ के नियमों में बदलाव होगा. अब पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी होगा.

गोल्ड हॉलमार्किंग
गोल्ड की हॉलमार्किंग से जुड़े नए नियम भी 1 जून से लागू होंगे. अब सोना खरीदने और बेचने के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग की काफी जरूरत होगी. इसके बिना सोना नहीं खरीद सकते.

चेक पेमेंट का तरीका
1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा से चेक पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. नए नियमों के तहत अगर चेक में दर्ज अमाउंट ज्यादा है तो इसकी जानकारी पहले बैंक को देनी होगी.

गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतें
नए महीने की शुरुआत में ही गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव देखने को भी मिल सकता है.

जरूर पढ़े:                                                                 

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news