HCL: एक कमरे से शुरू हुई कंपनी का दुन‍िया में बज रहा डंका, माल‍िक रोजाना दान कर रहा साढ़े पांच करोड़!
Advertisement
trendingNow11942606

HCL: एक कमरे से शुरू हुई कंपनी का दुन‍िया में बज रहा डंका, माल‍िक रोजाना दान कर रहा साढ़े पांच करोड़!

Shiv Nadar: देश में कई दानवीर मौजूद हैं. इनमें बड़े कारोबारी शामिल हैं जो कि देश में हर साल करोड़ों रुपयों का दान देते हैं. ऐसे ही एक दानवीर के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं, जो कि लगभग हर दिन 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान करते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

HCL: एक कमरे से शुरू हुई कंपनी का दुन‍िया में बज रहा डंका, माल‍िक रोजाना दान कर रहा साढ़े पांच करोड़!

HCL Share: देश में कई बड़े दानदाता मौजूद हैं. इनमें से एक दानदाता ऐसा भी है जो कि करोड़ों रुपये का दान करीब हर दिन ही करता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईटी कंपनी एचसीएल के को-फाउंडर शिव नादर की. Annual EdelGive Hurun India Philanthropy List 2023 के मुताबिक एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नादर भारत के अग्रणी दानदाताओं में शामिल है, जिन्होंने वित्त वर्ष 2023 में 2,042 करोड़ रुपये यानी हर दिन लगभग 5.6 करोड़ रुपये का दान दिया है. 

दानदाता

नादर के शिक्षा, कला और संस्कृति क्षेत्रों में ज्यादा दान करते हैं. इसके साथ ही देश में दान देने वालों में कई दूसरे बड़े कारोबारी भी शामिल है. इसके बाद इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर विप्रो के अजीम प्रेमजी, तीसरे स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी हैं. वहीं जीरोधा के निखिल कामथ सबसे युवा दानवीर बन गए हैं. साथ ही महिलाओं में रोहिणी नीलेकणि दान देने वाली महिलाओं में सबसे आगे है.

कमरे से की शुरुआत

बता दें कि शिव नादर ने 1976 में एचसीएल ग्रुप की शुरुआत की थी. इसको भारत के पहले आईटी स्टार्टअप के तौर पर भी देखा जाता था. वहीं उन्होंने तब अपनी कंपनी की शुरुआत दिल्ली में एक कमरे से की थी. एचसीएल ने पहले कंप्यूटर बनाने की शुरुआत की थी. वहीं साल 1999 में कंपनी की ओर से अपना कारोबार आईटी सर्विस की तरफ मोड़ दिया.

सॉफ्टवेयर सर्विस में एंट्री

साल 1999 में कंपनी ने सॉफ्टवेयर सर्विस के क्षेत्र में एंट्री ली. वहीं जब कंपनी का आईपीओ लाया गया था तब कंपनी के आईपीओ के लिए भारी मांग देखने को मिली थी और 27 गुना सब्सक्राइब हुआ था. आज के दौर में कंपनी की मार्केट कैप 3.44 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है. एचसीएल का पूरा नाम हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड है और कंपनी कारोबार देश विदेश में फैला हुआ है.

Trending news