Onion Price Hike: महंगी प्‍याज से राहत, कल से 25 रुपये क‍िलो ब‍िकेगा प्‍याज; सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow11856012

Onion Price Hike: महंगी प्‍याज से राहत, कल से 25 रुपये क‍िलो ब‍िकेगा प्‍याज; सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Onion Price: उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया क‍ि सरकार थोक और खुदरा बाजार में बफर स्टॉक से प्याज जारी कर कीमत पर लगाम लगाना चाहती है. उन्होंने कहा कि 11 अगस्त से थोक बाजार में कुल 35,250 टन बफर प्याज जारी किया गया है.

Onion Price Hike: महंगी प्‍याज से राहत, कल से 25 रुपये क‍िलो ब‍िकेगा प्‍याज; सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Onion Price Update: प्‍याज की बढ़ती कीमत पर लगाम लगाने के ल‍िए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने बफर स्टॉक से पिछले तीन हफ्ते में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के थोक बाजारों में 36,250 टन प्याज मौजूदा दर पर बिक्री के लिए जारी किया है. नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) और नेशनल एग्रीकल्चर कोऑपरेटिव मार्केट‍िंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NEFED) को थोक और खुदरा बाजार में बफर प्याज बेचने का आदेश दिया गया है.

पांच लाख टन का होगा बफर स्‍टॉक

एनसीसीएफ और नेफेड (NEFED) से बफर स्टॉक की तीन लाख टन की मात्रा बढ़ाकर पांच लाख टन करने के लिए भी किसानों से अतिरिक्त प्याज खरीदने के ल‍िए कहा गया. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया क‍ि सरकार थोक और खुदरा बाजार में बफर स्टॉक से प्याज जारी कर कीमत में हो रहे इजाफे को रोकना चाहती है. 
उन्होंने कहा कि 11 अगस्त से थोक बाजार में कुल 35,250 टन बफर प्याज जारी किया गया है. एनसीसीएफ ने 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 21,750 टन प्याज जारी किया है.

मोबाइल वैन के जर‍िये प्‍यार की ब‍िक्री
उन्होंने बताया कि इन 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली, आंध्र प्रदेश, असम, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, पश्‍च‍िम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, चंडीगढ़ और केरल शामिल हैं. बफर स्टॉक से प्याज थोक बाजार में मौजूदा दरों पर जारी किया जा रहा है, जबकि खुदरा बाजारों में इसे 25 रुपये प्रति किलो की रियायती दर पर जारी किया जा रहा है. सचिव ने कहा कि ये दोनों सहकारी समितियां आने वाले दिनों में दिल्ली और चुनिंदा स्थानों पर मोबाइल वैन के जर‍िये बफर प्याज की खुदरा बिक्री बढ़ाएंगी.

उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री अश्‍व‍िनी कुमार चौबे 6 सितंबर को रियायती दर पर प्याज की बिक्री के लिए एनसीसीएफ (NCCF) की मोबाइल वैन की शुरुआत करेंगे. इस बीच, एनसीसीएफ और नेफेड ने अतिरिक्त दो लाख टन बफर प्याज की खरीद शुरू की है. 22 अगस्त से अबतक करीब 24,000 टन प्याज सीधे किसानों से खरीदा जा चुका है. जिसमें से एनसीसीएफ (NCCF) ने 14,000 टन, जबकि नेफेड ने करीब 10,000 टन खरीदा है. (इनपुट: भाषा)

Trending news