Kisan Vikas Patra: इन 3 सरकारी योजनाओं में न‍िवेश करने वालों की हुई मौज, पहले से जल्‍दी ड‍बल होगा पैसा
Advertisement
trendingNow11508417

Kisan Vikas Patra: इन 3 सरकारी योजनाओं में न‍िवेश करने वालों की हुई मौज, पहले से जल्‍दी ड‍बल होगा पैसा

Post Office Saving Schemes: सरकार की तरफ से पोस्‍ट ऑफ‍िस की एफडी, नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट (NSC), सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम और स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम पर ब्‍याज दर में 1.1 प्रत‍िशत का बंपर इजाफा क‍िया है.

Kisan Vikas Patra: इन 3 सरकारी योजनाओं में न‍िवेश करने वालों की हुई मौज, पहले से जल्‍दी ड‍बल होगा पैसा

KVP Interest Rate: अगर आप भी आने वाले समय की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम या एफडी आद‍ि में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, सरकार की तरफ से पोस्‍ट ऑफ‍िस की एफडी, नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट (NSC), सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम और स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम पर ब्‍याज दर में 1.1 प्रत‍िशत का बंपर इजाफा क‍िया है. इस बदलाव को 1 जनवरी यानी कल से लागू कर द‍िया जाएगा. ब्‍याज दर में बदलाव के बाद अब आपकी तरफ से न‍िवेश क‍िया गया पैसा पहले से जल्‍दी दोगुना हो जाएगा.

रेपो रेट में इजाफे के बाद हुआ बदलाव
सरकार ने डाकघर की ऐसी योजनाओं पर ब्‍याज बढ़ाया है, ज‍िन पर इनकम टैक्‍स का फायदा नहीं मिलता है. व‍ित्‍त मंत्रालय ने आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में की गई बढ़ोतरी के बाद ब्‍याज दर में यह इजाफा क‍िया है. दूसरी तरफ पब्‍ल‍िक प्रॉव‍िडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की ब्याज दर में क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार एनएसी (NSC), एससीएस (SCS) और किसान विकास पत्र (KVP) पर ब्याज दर में 1.1 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है.

अलग-अलग योजनाओं पर म‍िलने वाला ब्‍याज
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर अभी 6.8 प्रत‍िशत की दर से ब्‍याज म‍िलता है. लेक‍िन यह 1 जनवरी से बढ़कर 7 प्रत‍िशत हो जाएगा. इसी तरह, सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम में 7.6 प्रतिशत के मुकाबले 8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. एक से पांच साल वाली पोस्‍ट ऑफ‍िस की एफडी पर ब्याज दरें 1.1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी. नई दरों के अनुसार डाकघर में एक साल की एफडी पर 6.6 प्रतिशत, 2 साल के लिए 6.8 प्रतिशत, तीन साल के लिए 6.9 प्रतिशत और पांच साल के लिए सात प्रतिशत ब्याज मिलेगा.

सरकार की तरफ से 10 साल की मैच्‍योर‍िटी वाली केवीपी (KVP) की ब्याज दर में 7.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना में मौजूदा ब्याज दर 7.6 प्रतिशत को बरकरार रखा गया है. इसी तरह पीपीएफ (PPF) की ब्याज दर 7.1 प्रतिशत पर ही बनी हुई है. (इनपुट एजेंसी से भी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news