Indian Railways: वर्ल्‍ड क्‍लॉस बनेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन, इन स्‍टेशनों पर भी काम शुरू; इसमें आपका शहर तो नहीं?
Advertisement
trendingNow11638926

Indian Railways: वर्ल्‍ड क्‍लॉस बनेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन, इन स्‍टेशनों पर भी काम शुरू; इसमें आपका शहर तो नहीं?

Railway Station Redevelopment: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन से जुड़ा प्रेजेंटेशन पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने दिखाया. इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने स्‍टेशन के आधुन‍िकीकरण को हरी झंडी दे दी.

Indian Railways: वर्ल्‍ड क्‍लॉस बनेगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन, इन स्‍टेशनों पर भी काम शुरू; इसमें आपका शहर तो नहीं?

Gorakhpur Railway Station Redevelopment Plan: रेल मंत्रालय की तरफ से यात्रियों की सुविधा के ल‍िए लगातार प्रयास क‍िया जा रहा है. देश के कई रेलवे स्‍टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलेप क‍िया जा रहा है. अब देश के सबसे लंबे प्‍लेटफॉर्म के ल‍िए पहचाने जाने वाले गोरखपुर जंक्शन का आधुनिकीकरण का काम शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन से जुड़ा प्रेजेंटेशन पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम ने दिखाया. इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने स्‍टेशन के आधुन‍िकीकरण को हरी झंडी दे दी.

612 करोड़ रुपये खर्च क‍िये जाने का अनुमान
स्‍टेशन को अगले 50 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर व‍िकस‍ित क‍िये जाने का प्‍लान है. इसके व‍िकास पर 612 करोड़ रुपये खर्च क‍िये जाने का अनुमान है. गोरखपुर स्‍टेशन के रीडेवलपमेंट के प्रस्तावित डिजाइन में स्थानीय संस्कृति और वास्तुकला का व‍िशेष ध्‍यान रखा गया है. नए स्टेशन पर 6 मीटर चौड़ा रूफ प्लाजा, 2 एक्‍स्‍ट्रा पैदल पुल, आगमन और प्रस्थान के लिए अलग से व्यवस्था और एक होटल का भी प्रस्ताव है. स्टेशन के पास ही शॉपिंग मॉल, सेंट्रल मॉल, कमर्शियल ब्लॉक और बजट होटल भी बनाया जाएगा.

35 स्‍टेशनों को विकसित करने का प्‍लान
स्‍टेशनों के विकास के क्रम में प‍िछले द‍िनों रेलवे की तरफ से देश के 35 स्‍टेशनों को विकसित करने का अपडेट द‍िया गया. इनमें से कई स्‍टेशनों पर काम शुरू हो गया है, जबकि कई की टेंडर प्रक्रिया चल रही है. टेंडर फाइनल होने के बाद इन पर भी काम शुरू कर द‍िया जाएगा. सभी स्‍टेशनों को विकसित करने का काम रेलवे मंत्रालय की तरफ से कराया जा रहा है. ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि सभी स्‍टेशन समय से तैयार हो जाएंगे.

इन स्‍टेशनों को किया जा रहा है विकसित
रीडेवलपमेंट के ल‍िए ज‍िन स्‍टेशनों का नाम ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है, उनमें अयोध्‍या, बिजवासन, सफदरजंग, गोमतीनगर, तिरुपति, गया, उधना, सोमनाथ, एरनाकुलम, पुरी, न्‍यू जलपाईगुड़ी, मुजफ्फरपुर, लखनऊ( चारबाग), डकानिया तालव, कोटा, जम्‍मू तवी, जालंधर कैंट, नेल्‍लौर, साबरमती, फरीदाबाद, जयपुर, भुवनेश्‍वर, कोल्‍लम, उदयपुर सिटी, जैसलमेर, रांची, विशाखापट्टनम, पुड्डूचेरी, कटपडी, रामेश्‍वरम, मदुरै, सूरत, जोधपुर, चेन्‍नई इगमोर, न्‍यू भुज स्टेशन शामिल है.

इस तरह स्‍टेशनों को होगा विकास
1. नए कलेवर में स्‍टेशनों के दोनों ओर से एंट्री होगी, यानी स्‍टेशन शहर के दोनों हिस्‍सों को जोड़ेगा.
2. फूड कोर्ट,वेटिंग लाउंज के अलावा बच्चों के खेलने के लिए स्थान, शहर के स्‍थानीय उत्‍पाद को प्रमोट करने के लिए स्थान तय होगा.
3. शहर के बीच स्थित स्‍टेशनों में नागरिकों के लिए एक सिटी सेंटर जैसा स्थान बनेगा.
4. इतना ही नहीं, ट्रैफिक की व्यवस्था मास्‍टर प्‍लान में की गयी है.
5. ट्रांसपोर्ट के सभी मोड को स्‍टेशन से कनेक्‍ट किया जाएगा. आटो, टैक्‍सी और बस स्‍टैंड इंटर कनेक्‍ट होंगे.
6. पूरी इमारत ग्रीन बिल्डिंग तकनीक से बनेगी. दिव्‍यांगों की सुविधाओं को विशेष ख्‍याल रखा जाएगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com -सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news