Free LPG Cylinder: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार खाते में ट्रांसफर करेगी गैस स‍िलेंडर के पैसे
Advertisement

Free LPG Cylinder: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार खाते में ट्रांसफर करेगी गैस स‍िलेंडर के पैसे

LPG Cylinder Price: 31 मार्च को खत्‍म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर में सरकार ने अंत्योदय राशन कार्ड रखने वाले पर‍िवारों को तीन स‍िलेंडर सालभर में फ्री द‍िए थे. योजना के अंतर्गत पहला गैस स‍िलेंडी अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरा अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरा दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच मुफ्त दिया जाएगा.

Free LPG Cylinder: राशन कार्ड धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार खाते में ट्रांसफर करेगी गैस स‍िलेंडर के पैसे

Ration Card Latest News: अगर आप भी राशन कार्ड धारक और उत्‍तराखंड के न‍िवासी हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, आपको बता दें उत्‍तराखंड सरकार की तरफ से अंत्योदय राशन कार्डधारकों को हर साल की तरह नए व‍ित्‍तीय वर्ष में तीन गैस स‍िलेंडर मुफ्त द‍िए जाएंगे. 31 मार्च को खत्‍म हुए फाइनेंश‍ियल ईयर में सरकार ने अंत्योदय राशन कार्ड रखने वाले पर‍िवारों को तीन स‍िलेंडर सालभर में फ्री द‍िए थे. योजना के अंतर्गत पहला गैस स‍िलेंडी अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरा अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरा दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच मुफ्त दिया जाएगा.

स‍िलेंडर भरवाते समय लाभार्थी को पैसा देना होगा

योजना के अंतर्गत स‍िलेंडर भरवाते समय लाभार्थी को पैसा देना होगा. बाद में उनके खाते में सरकार की तरफ से पैसा डाला जाएगा. सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि इसके ल‍िए व‍िभ‍िन्‍न ज‍िलों के सभी अंत्योदय राशन कार्डधारकों की मैपिंग की जा चुकी है. यद‍ि आप भी योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो सभी जरूरी दस्‍तावेजों को पूरा करने के बाद कार्डधारक को गैस एजेंसी में स‍िलेंडर का पैसा जमा करना होगा. बाद में कार्डधारक के खाते में डीबीटी के जर‍िये पैसा ट्रांसफर क‍िया जाएगा.

ऑटोमेट‍िक खत्‍म हो जाएगा कोटा
इसके तहत यह भी न‍ियम है क‍ि यद‍ि अंत्योदय कार्डधारक चार महीने के अंतराल में अपना गैस स‍िलेंडर रिफिल नहीं कराता है ग्राहक का निशुल्क कोटा ऑटोमेट‍िक खत्‍म हो जाएगा. यद‍ि क‍िसी अंत्योदय राशन कार्ड धारक के पास गैस का कनेक्शन नहीं है तो उन्‍हें गैस का नया कनेक्शन लेना होगा. यद‍ि आपके पास गैस कनेक्‍शन है तो इसे आपको राशन कार्ड से लिंक कराना होगा. राशन कार्ड के गैस कनेक्‍शन से ल‍िंक नहीं होने पर आपको यह फायदा नहीं म‍िलेगा.

राज्य सरकार की तरफ से अंत्योदय कार्ड धारकों की ल‍िस्‍ट पहले ही तैयार की जा चुकी है. ज‍िलेवार अंत्योदय कार्ड धारकों की लिस्ट को स्‍थानीय गैस एजेंस‍ियों को भेज द‍िया गया है. इससे प्रदेश के 1,84,142 अंत्योदय कार्ड धारको को फायदा म‍िलेगा.

Trending news