Go Digit Insuracne IPO: कमाई का मौका! व‍िराट कोहली की पार्टनरश‍िप वाली इंश्‍योरेंस कंपनी लाएगी IPO
Advertisement

Go Digit Insuracne IPO: कमाई का मौका! व‍िराट कोहली की पार्टनरश‍िप वाली इंश्‍योरेंस कंपनी लाएगी IPO

Share Market Tips: गो ड‍िजिट जनरल इंश्‍योरेंस कंपनी आईपीओ से जुटाये जाने वाली रकम का यूज कारोबार को बढ़ाने और नई योजनाओं को शुरू करने में करेगी.

Go Digit Insuracne IPO: कमाई का मौका! व‍िराट कोहली की पार्टनरश‍िप वाली इंश्‍योरेंस कंपनी लाएगी IPO

Go Digit IPO: अगर आप भी आईपीओ के जर‍िये शेयर मार्केट में न‍िवेश करना चाहते हैं तो एक और इंश्‍योरेंस कंपनी के इश्‍यू के ल‍िए सेबी ने हरी झंडी द‍िखा दी है. सेबी (SEBI) ने कनाडाई अरबपत‍ि प्रेम वत्‍स (Prem Watsa) और फेयरफैक्‍स ग्रुप की कंपनी गो ड‍िजिट जनरल इंश्‍योरेंस (Go Digit General Insurance) के आईपीओ को मंजूरी दे दी है. कंपनी को 3500 करोड़ के आईपीओ को लाने के ल‍िए मंजूरी आवेदन के करीब डेढ़ साल बाद म‍िली है. इसके ल‍िए कंपनी ने अगस्‍त 2022 में एप्‍लीकेशन फाइल की थी. द‍िग्‍गज कारोबारी कामेश गोयल भी गो ड‍िज‍िट के इंश्‍योरेंस कंपनी के प्रमोटर हैं.

व‍िराट कोहली की भी ह‍िस्‍सेदारी

भारतीय क्र‍िकेट टीम के पूर्व कप्‍तान व‍िराट कोहली ने भी इस कंपनी में न‍िवेश क‍िया हुआ है. यह आईपीओ कंपनी के लिए मार्केट से पैसा जुटाने का बड़ा मौका है. आईपीओ से जुटाये जाने वाले पैसा का इस्‍तेमाल कंपनी की तरफ से कारोबार बढ़ाने और नई योजनाओं को शुरू करने में क‍िया जाएगा. गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस  (Go Digit General Insurance) देश की तेजी से बढ़ती बीमा कंपनियों में से एक है. गो ड‍िज‍िट कंपनी मोटर, हेल्‍थ, ट्रैवल और प्रॉपर्टी इंश्‍योरेंस समेत अलग-अलग इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट की ब‍िक्री बाजार में करती है. 2022 में सेबी की तरफ से आपत्ति लगाए जाने के बाद कंपनी को 3,500 करोड़ के आईपीओ के ल‍िए दोबारा आवेदन करना पड़ा था.

कंपनी का फाइनेंश‍ियल प्रोफाइल
दिसंबर 2023 तक कंपनी का ग्रास र‍िट‍िन प्रीमियम (Gross Written Premium) 7,317 करोड़ रुपये था. रेग्‍युलेटर फाइलिंग के अनुसार गो डिजिट ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 में जनवरी 2024 तक 6,645 करोड़ रुपये की आमदनी दर्ज की. पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले इसमें 32% का इजाफा दर्ज क‍िया गया है. नॉन-लाइफ सेक्‍टर में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 2.76% है.
2021-22 में कपंनी को 295.86 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इससे पहले साल में यह 122.76 करोड़ रुपये था. एसेट अंडर मैनेजमेंट 2021-22 में 68 प्रत‍िशत बढ़कर 9393.88 करोड़ रुपये रहा है. 

विराट कोहली का Digit Insurance से रिश्ता
पूर्व कप्‍तान विराट कोहली Digit Insurance के ब्रांड अम्बैसडर होने के अलावा निवेशक भी है. कामेश गोयल कंपनी के फाउंडर हैं. उन्‍होंने 2017 में कंपनी की शुरुआत की थी. वह जर्मनी की इंश्‍योरेंस कंपनी Allianz के भारत में ज्वाइंट वेंचर को लीड करते थे. Digit Insurance में कनाडा के अरबपति प्रेम वत्‍स की Fairfax Group भी न‍िवेश कर रखा है. ENTRACKR की र‍िपोर्ट के अनुसार विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने डिजिटल जनरल इंश्योरेंस स्टार्टअप डिजिट इंश्योरेंस में 2.5 करोड़ रुपये का निवेश किया हुआ है.

(ड‍िस्‍क्‍लेमर: जी न्‍यूज क‍िसी भी तरह के न‍िवेश की सलाह नहीं देता. शेयर बाजार में न‍िवेश जोख‍िम के अधीन है. क‍िसी भी तरह का न‍िवेश करने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह अवश्‍य लें.)

Trending news