Gold-Silver Price Today: गोल्ड में ताबड़तोड़ तेजी, आज फिर तोड़े सारे रिकॉर्ड, 68890 पर पहुंचा भाव
Advertisement
trendingNow12183565

Gold-Silver Price Today: गोल्ड में ताबड़तोड़ तेजी, आज फिर तोड़े सारे रिकॉर्ड, 68890 पर पहुंचा भाव

Gold price hits record high: सोने-चांदी का भाव आसमान छू रहा है. ग्लोबल मार्केट में नया लाइफटाइम हाई बनने के बाद घरेलू बाजार में भी एमसीएक्स पर गोल्ड (mcx gold price) नए रिकॉर्ड पर है.

Gold-Silver Price Today: गोल्ड में ताबड़तोड़ तेजी, आज फिर तोड़े सारे रिकॉर्ड, 68890 पर पहुंचा भाव

Gold Price Today Record High: आज से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू हो गया है. इस बीच गोल्ड की कीमतें (gold price today) नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई हैं. सोने-चांदी का भाव आसमान छू रहा है. ग्लोबल मार्केट में नया लाइफटाइम हाई बनने के बाद घरेलू बाजार में भी एमसीएक्स पर गोल्ड (mcx gold price) नए रिकॉर्ड पर है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव 68890 के लेवल पर पहुंच गया है. 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव आज 1.76 फीसदी की तेजी के साथ 68890 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी का भाव भी 1 फीसदी की तेजी के साथ 75801 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. घरेलू बाजार में सोने का भाव तेजी के साथ ही खुला था. वहीं, गोल्ड ने खुलते ही नया रिकॉर्ड लेवल छू लिया है. 

फेड के नरम रुख का असर

अमेरिका में फेड रिजर्व के नरम रुख की वजह से ग्लोबल मार्केट के साथ ही घरेलू मार्केट में भी गोल्ड की कीमतें नए रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं. ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत आज 2,259 डॉलर प्रति औंस के नए लाइफटाइम हाई पर हैं. 

किन कारणों से गोल्ड में आ रही तेजी?

इस समय मध्य एशिया में भू-राजनीतिक तनाव काफी ज्यादा बढ़ रहा है, जिसकी वजह से गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. यूरोप में रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग का असर गोल्ड की कीमतों पर दिख रहा है. इसके अलावा इजरायल पर हमास के हमले के बाद से तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इन सभी फैक्टर के बीच में सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की तरफ से आ रहे संकेत से भी गोल्ड को सपोर्ट मिल रहा है. हाल ही में हुई चर्चा में फेड रिजर्व ने इस वित्त वर्ष में 3 बार कटौती के संकेत दिए हैं. वहीं, भारत में भी आरबीआई रेपो रेट्स में करीब 2 बार कटौती कर सकता है. 

Trending news