Gold Price: 70,000 के करीब सोना, शादी सीजन से पहले बढ़ी लोगों की टेंशन; और कितना होगा महंगा?
Advertisement
trendingNow12186789

Gold Price: 70,000 के करीब सोना, शादी सीजन से पहले बढ़ी लोगों की टेंशन; और कितना होगा महंगा?

Gold Price Today Record High: शादी सीजन से पहले सोने की कीमतों में तेजी है. आज गोल्ड का भाव 70,000 के बहुत पास पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत शुरुआत में 69,699 के लेवल पर ओपन हुई. 

Gold Price: 70,000 के करीब सोना, शादी सीजन से पहले बढ़ी लोगों की टेंशन; और कितना होगा महंगा?

Gold-Silver Price Today: ग्लोबल टेंशन से सोने का भाव (gold price) लगातार बढ़ता जा रहा है. आज भी गोल्ड ने घरेलू बाजार में नया रिकॉर्ड बना लिया है. शादी सीजन से पहले सोने की कीमतों में तेजी है. आज गोल्ड का भाव 70,000 के बहुत पास पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत शुरुआत में 69,699 के लेवल पर ओपन हुई. 

10 बजे के करीब मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव 69415 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. सोने की कीमतों में आज 0.71 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है. इसके अलावा चांदी का भाव आज 1.33 फीसदी की तेजी के साथ 78058 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

ग्लोबल बाजारों में रिकॉर्ड पर गोल्ड

इंटरनेशनल मार्केट की बात की जाए तो गोल्ड का भाव यहां भी रिकॉर्ड लेवल पर ट्रेड कर रहा है. कॉमेक्स पर सोने का भाव पहली बार 2300 डॉलर प्रति औंस के पार निकल गया है. पिछले 7 दिनों में गोल्ड की कीमतों में करीब 120 डॉलर तक का इजाफा देखने को मिला है. 

किन कारणों से बढ़ रही कीमतें?

मिडिल ईस्ट में बढ़ते में तनाव की वजह से इस समय सेफ इंवेस्टमेंट की डिमांड काफी बढ़ रही है. इन तनावों की वजह से निवेशक सोने की तरफ बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही फेड रिजर्व की तरफ से ब्याज दरें घटने की उम्मीदों का असर भी दिख रहा है. इन दोनों ग्लोबल ट्रिगर्स की वजह से गोल्ड की कीमतों में काफी बूस्ट देखने को मिल रहा है. 

कैसे चेक करें भाव?

आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है. 

Trending news