Gold-Silver Price Today: औंधे मुंह गिरा सोना-चांदी, खरीदारी से पहले जानें और कितने गिरेंगे भाव?
Advertisement

Gold-Silver Price Today: औंधे मुंह गिरा सोना-चांदी, खरीदारी से पहले जानें और कितने गिरेंगे भाव?

Gold-Silver Price Today, 8 January 2023: गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके अलावा हफ्ते के पहले दिन चांदी भी सस्ती हो गई है. ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में आ रही गिरावट की बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना सस्ता हो गया है

Gold-Silver Price Today: औंधे मुंह गिरा सोना-चांदी, खरीदारी से पहले जानें और कितने गिरेंगे भाव?

Gold-Silver Price Today, 8 January 2023: गोल्ड की कीमतों (Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके अलावा हफ्ते के पहले दिन चांदी भी सस्ती हो गई है. ग्लोबल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में आ रही गिरावट की बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोना सस्ता हो गया है. आज गोल्ड का भाव 63,000 के करीब क्लोज हुआ है. इसके अलावा चांदी का भाव 76,000 के करीब बंद हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 250 रुपये की गिरावट के साथ 63,200 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 63,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 400 रुपये लुढ़ककर 76,300 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई. इससे पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 76,700 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी.

MCX पर भी सस्ता हुआ सोना

इसके अलावा MCX पर भी आज सोना सस्ता हो गया है. MCX पर गोल्ड का भाव 0.95 फीसदी की गिरावट के साथ 61960 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी 0.81 फीसदी की गिरावट के साथ 72001 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. एमसीएक्स के वायदा कारोबार में सोने का फरवरी अनुबंध का भाव 355 रुपये गिरकर 62,202 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इसके अलावा, चांदी का मार्च अनुबंध का भाव 415 रुपये गिरकर 72,172 रुपये प्रति किलोग्राम रहा. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा है कि मजबूत अमेरिकी श्रम बाजार के आंकड़े के बाद निवेशकों के बीच यह आशंका बढ़ी है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दर में कटौती में देरी कर सकता है. इससे सोने की कीमतों में गिरावट आई. जिंस बाजार में सोना 2,029 डॉलर प्रति औंस पर रहा जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले बंद से 16 अमेरिकी डॉलर कम है. 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशल सर्विसेज में वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा है कि इस सप्ताह सारा ध्यान अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) और उत्पादक मूल्य सूचकांक (PPI) आंकड़ों पर होगा. इससे फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति को लेकर स्थिति और स्पष्ट होगी.अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना गिरावट के साथ 2,029 डॉलर प्रति औंस और चांदी नुकसान के साथ 22.95 डॉलर प्रति औंस रही. 

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ 

Trending news