नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा का सीधा असर ग्लोबल मार्केट पर, Dow Jones समेत सभी बाजार हुए धड़ाम
Advertisement
trendingNow11285644

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा का सीधा असर ग्लोबल मार्केट पर, Dow Jones समेत सभी बाजार हुए धड़ाम

अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार को निचले स्तर पर खुले. दरअसल, अमेरिकी शेयर बाजार के निवेशक नैंसी पेलोसी के ताइवान यात्रा के कारण वैश्विक तनाव को लेकर सहमे हुए हैं. यही वजह है कि मंगलवार को बाजार में बिकवाली हावी रही और यह, निचले स्तर पर खुला. 

Share Market Update

Nancy Pelosi’s Taiwan: वैश्विक उठा-पटक का सर ग्लोबल मार्केट पर भी दिख रहा है. अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार को निचले स्तर पर खुले. दरअसल, अमेरिकी शेयर बाजार के निवेशक नैंसी पेलोसी के ताइवान यात्रा के कारण वैश्विक तनाव को लेकर सहमे हुए हैं. यही वजह है कि मंगलवार को बाजार में बिकवाली हावी रही और यह, निचले स्तर पर खुला. आज के कारोबार में एसएंडपी (S&P ) 500 0.4% गिरा, डाओ इंडस्ट्रियल्स में 0.5% और टेक-हैवी नैस्डैक कंपोजिट में 0.5% की गिरावट दर्ज की गई.

वैश्विक शेयर बाजार हुआ धड़ाम

गौरतलब है कि जुलाई में प्रमुख सूचकांकों के 2020 के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ महीना समाप्त होने के बाद, अगस्त से शुरू होते ही निचले स्तर पर बंद हुआ. इससे पहले सोमवार को अगस्त का वयदा कारोबार उतार-चढ़ाव के बीच शुरू हुआ. वैश्विक बाजार में हो रहे उठा-पटक का असर भारतीय बाजार में भी देखने को मिल रहा है. वैश्विक बाजार मुद्रास्फीति के दबावों, फेडरल रिजर्व की मौद्रिक सख्ती और इस साल मंदी की चिंताओं से बाजार प्रभावित हुए हैं.

अभी और गिरेगा बाजार!

गौरतलब है कि वैस्व्हिक बाजारों के निवेशकों में नैंसी पेलोसी की यात्रा को लेकर बीजिंग और वाशिंगटन के बीच तनाव की चिंता थी. ऐसे में शेयर बाजार में गिरावट होना जाहिर था. मंगलवार को शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 2.3% नीचे गिर गया जबकि, हांगकांग का हैंग सेंग 2.4% गिर गया. शुरुआती कारोबार में दोनों बेंचमार्क कुछ नुकसान की भरपाई करने से पहले ही 3% से अधिक गिर गए. जिस तरह से चीन-अमेरिका विवाद आगे बढ़ रहा है निश्चित ही वैश्विक बाजार पर इसका असर आगे भी देखने को मिलेगा.

नैंसी पेलोसी पहुंची ताइवान 

अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी के स्व-शासित द्वीप ताइवान का दौरे पर दोनों देशों के बीच तनातती और भी  बढ़ सकती है. चीन की धमकी के बावजूद मंगलवार शाम अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी ताइवान पहुंच गईं हैं.

Trending news