GDP ग्रोथ रेट में आई गिरावट, तीसरी तिमाही में घटकर हुआ 4.4 फीसदी
Advertisement
trendingNow11590568

GDP ग्रोथ रेट में आई गिरावट, तीसरी तिमाही में घटकर हुआ 4.4 फीसदी

GDP Growth Rate: वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट (GDP Growth Rate) में गिरावट देखने को मिली है. देश का सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में घटकर 4.4 फीसदी रही है.

GDP ग्रोथ रेट में आई गिरावट, तीसरी तिमाही में घटकर हुआ 4.4 फीसदी

GDP Data: वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट (GDP Growth Rate) में गिरावट देखने को मिली है. देश का सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में घटकर 4.4 फीसदी रही है. वहीं, बीते वित्त वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही में जीडीपी 5.4 फीसदी रहा था. मुख्य रूप से विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से जीडीपी में गिरावट आई है. राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (NSO) के मंगलवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी दी है. 

अर्थव्यवस्था की रफ्तार कैसी रही?
आपको बता दें इससे पिछले वित्त वर्ष 2021-22 की समान तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 11.2 फीसदी की दर से बढ़ी थी. वहीं, चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 6.3 फीसदी रही थी.

NSO ने जारी किया आंकड़ा
NSO ने अपने दूसरे अग्रिम अनुमान में चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. इसके अलावा एनएसओ ने बीते वित्त वर्ष 2021-22 की वृद्धि दर को 8.7 फीसदी से संशोधित कर 9.1 फीसदी कर दिया है. 

कैसी रही सेक्टर की ग्रोथ?
सेक्टोरियल ग्रोथ की बात की जाए तो इस तिमाही एग्रीकल्चर सेक्टर की विकास दर 3.7 फीसदी रही. इसके अलावा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ का अनुमान भी माइनस में चला गया है. यह इस बार -1.1 फीसदी रहा है. कंस्ट्रक्शन सेक्टर की ग्रोथ रेट 8.4 फीसदी रहा. वहीं, ट्रेड, होटल, ट्रांसपोर्ट, कम्युनिकेशन और ब्रॉडकास्टिंग से जड़ी सेवाओं का ग्रोथ रेट 9.7 फीसदी रहा है.

फाइनेंशियल सेक्टर की कैसी रही ग्रोथ
इसके अलावा फाइनेंशियल सेक्टर और रियल एस्टेट सेक्टर की बात करें तो 5.8 फीसदी रह गया है. इलेक्ट्रिसिटी, गैस और वॉटर सप्लाई और दूसरी यूटिलिटी सर्विसेज का ग्रोथ रेट मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 8.2 फीसदी रहा है जो बीते वर्ष समान अवधि में 6 फीसदी रहा था. 

एजेंसी - इनपुट

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news