Adani Group Stocks: गौतम अडानी ने अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में लगाई छलांग, मुकेश अंबानी से चंद कदम पीछे
Advertisement

Adani Group Stocks: गौतम अडानी ने अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में लगाई छलांग, मुकेश अंबानी से चंद कदम पीछे

Bloomberg Billionaire Index: करीब एक हफ्ते पहले गौतम अडानी की नेटवर्थ 64.7 बिलियन डॉलर थी, उस समय वह 22वें पायदान पर थे. प‍िछले द‍िनों उन्‍होंने टॉप-20 में एंट्री करके 19वें पायदान पर जगह बनाई थी. अब वह 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

 

Adani Group Stocks: गौतम अडानी ने अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में लगाई छलांग, मुकेश अंबानी से चंद कदम पीछे

Gautam Adani Networth: तीन राज्‍यों में भाजपा की प्रचंड जीत से शेयर बाजार र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया. शेयर बाजार की तेजी का फायदा अडानी और अंबानी दोनों के शेयर को म‍िल रहा है. प‍िछले कुछ द‍िनों से अडानी की कंपनी के शेयरों में आई तेजी से गौतम अडानी ने अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में लंबी छलांग लगाई है. वह 70.2 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ अरबपत‍ियों की सूची में 16वें पायदान पर पहुंच गए हैं. शेयर बाजार में तेजी का फायदा मुकेश अंबानी को भी म‍िला है. उनकी संपत्‍त‍ि 966 म‍िल‍ियन डॉलर बढ़कर 90.4 ब‍िलियन डॉलर हो गई. वह इस ल‍िस्‍ट में पहले की ही तरह 13वें पायदान पर बने हुए हैं.

अडानी की संपत्‍त‍ि में 4.41 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा

ब्लूमबर्ग र‍ियल टाइम बिलेनियर इंडेक्‍स के अनुसार एक ही द‍िन में गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 4.41 ब‍िल‍ियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही उनकी संपत्‍त‍ि बढ़कर 70.2 ब‍िल‍ियन डॉलर हो गई है. करीब एक हफ्ते पहले उनकी नेटवर्थ 64.7 बिलियन डॉलर थी, उस समय वह 22वें पायदान पर थे. प‍िछले द‍िनों उन्‍होंने टॉप-20 में एंट्री करके 19वें पायदान पर जगह बनाई थी. अब वह 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके बाद अमेर‍िका के रोब वॉल्‍टन 69.3 ब‍िलियन डॉलर के साथ 17वें पायदान पर हैं. गौतम अडानी की नेटवर्थ में यह उछाल अडानी ग्रुप के शेयर में आई मजबूती के कारण है.

12 लाख करोड़ रुपये के करीब मार्केट कैप
चुनाव के नतीजों के बाद शेयर बाजार में आई तेजी से अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया. साल 2023 की शुरुआत में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद पहली बार अडानी ग्रुप की कंपन‍ियों का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचा है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद ग्रुप की कंपनियों के शेयर में भारी गिरावट आई थी. इससे पहले 28 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में अडानी-हिंडनबर्ग मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद ग्रुप की कंपन‍ियों के शेयर में तेजी आई थी.

अडानी ग्रुप के ख‍िलाफ जब ह‍िंडनबर्ग की र‍िपोर्ट 24 जनवरी को आई थी उस समय ग्रुप का मार्केट कैप 19.19 लाख करोड़ रुपये था. आपको बता दें साल की शुरुआत में अडानी ग्रुप पर अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की तरफ से कई गंभीर आरोप लगाए गए थे. इसके बाद ग्रुप के शेयरों में भारी ग‍िरावट देखी गई थी. ग्रुप की ल‍िस्‍टेड कंपनियों के शेयर में 150 बिलियन डॉलर की गिरावट आई थी.

आपको बता दें ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स में एलन मस्‍क 220 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ पहले पायदान पर हैं. दूसरे नंबर पर 169 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ जेफ बेजोस हैं. तीसरे नंबर पर रहने वाले बर्नाल्‍ड अल्‍टमैन के पास 167 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है. आपको बता दें मुकेश अंबानी इस ल‍िस्‍ट में 13वें पायदा पर हैं, उनके पास 90.4 अरब डॉलर की संपत्ति है.

Trending news