Bloomberg Billionaires Index: द‍िवाली से पहले अडानी को बड़ा झटका, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में टॉप-20 से बाहर
Advertisement

Bloomberg Billionaires Index: द‍िवाली से पहले अडानी को बड़ा झटका, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में टॉप-20 से बाहर

Gautam Adani Net Worth: ल‍िस्‍ट में बिल गेट्स ख‍िसककर चौथे और लैरी एलिसन पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियार इंडेक्स की तरफ जारी सूची के अनुसार गौतम अडानी के पास 63 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह 21वें पायदान पर हैं.

Bloomberg Billionaires Index: द‍िवाली से पहले अडानी को बड़ा झटका, अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में टॉप-20 से बाहर

Billionaire List 2023: साल की शुरुआत में हिंडनबर्ग र‍िपोर्ट सामने आने के बाद गौतम अडानी को दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों से कड़ी चुनौती म‍िल रही है. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2023 (Hurun India Rich List 2023) में गौतम अडानी के दूसरे पायदान पर पहुंचने के बाद अब वह ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में भी प‍िछड़ गए हैं. दुनिया के अरबपतियों में चल रही उथल-पुथल के बीच द‍िवाली से पहले अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को बड़ा झटका लगा है. वह दुन‍ियाभर के अरबपतियों की ल‍िस्‍ट में टॉप-20 से बाहर हो गए हैं.

लैरी एलिसन पांचवें पायदान पर

ल‍िस्‍ट में बिल गेट्स ख‍िसककर चौथे और लैरी एलिसन पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियार इंडेक्स की तरफ जारी सूची के अनुसार गौतम अडानी के पास 63 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह 21वें पायदान पर हैं. उनसे नीचे झोंग शानशान 62.8 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ 22वें स्‍थान पर हैं. एश‍िया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स की सूची में मुकेश अंबानी के बाद अडानी दूसरे और झोंग शानशान तीसरे नंबर पर बने हुए हैं. इस तरह एशिया के दूसरे और तीसरे नंबर के दोनों अरबपति दुनिया के अमीरों की ल‍िस्‍ट में टॉप-20 से बाहर हैं.

241 ब‍िल‍ियन डॉलर के साथ एलन मस्‍क पहले नंबर पर
दुन‍ियाभर के अमीरों की ल‍िस्‍ट में 241 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के साथ एलन मस्‍क पहले नंबर पर हैं. इस साल उन्‍होंने अब तक 104 अरब डॉलर की कमाई की है. जबकि गौतम अडानी ने 57.6 अरब डॉलर की सबसे ज्‍यादा संपत्‍त‍ि गंवाई है. इस तरह वह दौलत गंवाने वाले अरबपतियों में पहले पायदान पर हैं. मार्क जुकरबर्ग ने इस साल दूसरी सबसे ज्‍यादा 71 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि कमाई है. लेक‍िन वह दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में 117 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं.

बर्नार्ड अर्नाल्ट के पास 169 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि
दुन‍ियाभर के अरबपत‍ियों की सूची में दूसरे नंबर के बर्नार्ड अर्नाल्ट के पास 169 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है. तीसरे पर जेफ बेजोस हैं उनके पास 153 अरब डॉलर की दौलत है. चौथी नंबर के बिल गेट्स के पास 125 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है. पांचवे पायदान पर पहुंचने वाले लैरी एलिसन के पास 125 अरब डॉलर की संपत्‍त‍ि है. वहीं लैरी पेज 123 ब‍िल‍ियन डॉलर के साथ छठे नंबर पर हैं. 
सातवें पर सर्गी ब्रिन 117 अरब डॉलर की दौलत के साथ हैं. इसके बाद मार्क जुकरबर्ग आठवे नंबर पर हैं, उनके पास भी 117 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है.

Trending news