Budget 2023: बजट से पहले ये क्या हो गया? इस सामान की कीमत में हो सकता है भारी इजाफा
Advertisement

Budget 2023: बजट से पहले ये क्या हो गया? इस सामान की कीमत में हो सकता है भारी इजाफा

Online Fridge Price: बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले ऊर्जा दक्षता ब्यूरो यानी BEE की तरफ से उपकरणों को दिए जाने वाली ‘स्टार रेटिंग’ के संशोधित नियम एक जनवरी से लागू हो गए हैं. इन नियमों के लागू होने से रेफ्रिजरेटर के दाम पांच फीसदी तक बढ़ सकते हैं.

Budget 2023: बजट से पहले ये क्या हो गया? इस सामान की कीमत में हो सकता है भारी इजाफा

Fridge Price: साल 2023 की शुरुआत हो चुकी है और नए साल में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं. इन्हीं बदलावों में कुछ सामान की कीमतें भी बढ़ सकती है. वहीं अब बजट 2023 से पहले ही एक अहम जानकारी सामने आई है. दरअसल, Budget 2023 से पहले ही बीईई स्टार रेटिंग के संशोधित नियम लागू हो गए हैं. जिसके बाद ऐसी संभावना है कि रेफ्रिजरेटर के दामों में इजाफा हो सकता है.

फ्रिज
बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले ऊर्जा दक्षता ब्यूरो यानी BEE की तरफ से उपकरणों को दिए जाने वाली ‘स्टार रेटिंग’ के संशोधित नियम एक जनवरी से लागू हो गए हैं. इन नियमों के लागू होने से रेफ्रिजरेटर के दाम पांच फीसदी तक बढ़ सकते हैं. गोदरेज अप्लाइंसेस, हायर और पैनासॉनिक जैसे विनिर्माताओं का कहना है कि नए नियमों के कारण अलग-अलग मॉडल के आधार पर ग्राहकों पर दो से पांच फीसदी तक का अतिरिक्त भार पड़ सकता है.

फ्रिज के दाम
बता दें कि बीईई के जरिए उपकरणों की दक्षता के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाती है. उपरकणों पर एक से पांच तक लगने वाले ये स्टार बताते हैं कि संबंधित उत्पाद बिजली खपत के लिहाज से कितना दक्ष है.इसके अलावा लेबलिंग प्रक्रिया को भी सख्त किया गया है. नए नियमों के तहत फ्रॉस्ट फ्री मॉडल में फ्रीजर और रेफ्रिजरेटर प्रॉविजनिंग यूनिट्स (भंडारण वाले हिस्से) के लिए अलग से ‘स्टार लैबलिंग’ करना अनिवार्य किया गया है.

फ्रिज की प्राइज
इसको लेकर गोदरेज अप्लाइंसेस के व्यापार प्रमुख एवं कार्यकारी उपाध्यक्ष कमल नंदी ने कहा कि स्टार रेटिंग के तहत अब दोनों के लिए लैबलिंग घोषित करनी होगी, जो कि नया बदलाव है. इसके साथ ही कीमतों में इजाफा होने को लेकर उनकी ओर से कहा गया है कि ऊर्जा दक्षता को सख्त करने पर लागत में इजाफा होगा. इसके कारण दाम दो से तीन फीसदी तक बढ़ सकते हैं और यह अलग-अलग मॉडल, स्टार रेटिंग पर निर्भर करता है. 

ऑनलाइन फ्रिज के दाम
इसके अलावा हाल की स्टार लेबलिंग में जो एक और बदलाव है वह रेफ्रिजरेट इकाई की सकल क्षमता के बजाए शुद्ध क्षमता की घोषणा करना है. बता दें कि शुद्ध क्षमता इस्तेमाल में आने वाली क्षमता को कहते हैं जबकि सकल क्षमता का मतलब होता है कि रेफ्रिजरेटर में कितना तरल भरा जा सकता है.

रेफ्रिजरेटर
नंदी की ओर से बताया गया कि उदारहण देकर बताया जाए तो दरवाजे और शेल्फ के बीच में जो जगह होती है उसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, इसलिए इसे गिना भी नहीं जाना चाहिए. इससे रेफ्रिजरेटर को खरीदते समय ग्राहक को सही फैसला लेने में मदद मिलेगी क्योंकि उन्हें पता चल पाएगा कि सामान रखने के लिए वास्तव में उन्हें कितनी जगह मिलेगी. 

फ्रिज के दाम में इजाफा
वहीं हायर अप्लाइंसेस इंडिया के प्रेसिडेंट सतीश एनएस का कहना है कि BEE के संशोधित नियमों के बाद कुछ के कंप्रेसर फिर से लगाने पड़ेंगे या फिर बदलने पड़ेंगे. इसके कारण कीमतों में दो से चार फीसदी इजाफा हो सकता है और इसका असर ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा. वहीं पैनासॉनिक मार्केटिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक फुमियासू फुजीमोरी के मुताबिक बीईई के संशोधित नियमों के प्रभाव में आने पर रेफ्रिजरेटर के दामों में पांच फीसदी तक इजाफा हो सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news