Free Ration लेने वालों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी! इस ऐलान से करोड़ों लोगों को होगा सीधा फायदा
Advertisement

Free Ration लेने वालों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी! इस ऐलान से करोड़ों लोगों को होगा सीधा फायदा

Ration Card List: सरकार की ओर से कहा गया है कि हमने महामारी के दौरान मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भूख से न मरे और अब त्योहारों के मौसम में भी ऐसा कर रहे हैं.

राशन कार्ड

Ration Card: सरकार की ओर से गरीबों के हितों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. साथ ही गरीबों को मुफ्त या कम कीमत पर राशन (Free Ration) उपलब्ध करवाने के लिए भी सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इस बीच मुफ्त राशन लेने वालों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. केंद्र की सरकार का कहना है कि खाद्य सुरक्षा, मुफ्त राशन योजना PMGKAY और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत खाद्यान्न जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय खाद्य निगम (FCI) के गोदामों में 4.4 करोड़ टन का पर्याप्त खाद्यान्न मौजूद है.

इतना अनाज उपलब्ध

खाद्य मंत्रालय ने कहा कि एक अप्रैल 2023 तक सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद लगभग 1.13 करोड़ टन गेहूं और 2.36 करोड़ टन चावल उपलब्ध होगा. वहीं मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( PMGKAY) को तीन महीने के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इस पर 44,762 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘एफसीआई के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), अन्य योजनाओं और पीएमजीकेएवाई की अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार है.’’ मंत्रालय के अनुसार, एफसीआई के पास अब तक केंद्रीय पूल में लगभग 2.32 करोड़ टन गेहूं और 2.09 करोड़ टन चावल है.

इतने किए खर्च

हाल ही में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है. वहीं इस योजना के पिछले सात चरणों में अप्रैल 2020 से 30 सितंबर 2022 तक 3.91 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए और 1,121 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित किया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news