ALERT! आपकी जानकारी के बिना बैंक खाते से धोखेबाज निकाल सकते हैं पैसे, बचने के लिए तुरंत करें ये काम
Advertisement

ALERT! आपकी जानकारी के बिना बैंक खाते से धोखेबाज निकाल सकते हैं पैसे, बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Net Banking: संभावित हैकर्स से खुद को बचाने के लिए हर दो से तीन महीने में अपना पासवर्ड अपडेट करें. इसके अलावा, यदि आप अपना पासवर्ड बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह लंबा हो, जिसमें बड़े और छोटे अक्षरों, अंकों और विशेष वर्णों का संयोजन है. साथ ही आपको कभी भी अपना पासवर्ड किसी को नहीं बताना चाहिए.

ALERT! आपकी जानकारी के बिना बैंक खाते से धोखेबाज निकाल सकते हैं पैसे, बचने के लिए तुरंत करें ये काम

Online Banking: वो दिन गए जब हमें एक साधारण बैंकिंग लेनदेन को पूरा करने के लिए बैंक में घंटों लाइन में लगना पड़ता था. टेक्नोलॉजी प्रगति के कारण अब ऐसी कोई वित्तीय सेवाएं नहीं हैं, जिनके लिए लंबी लाइन में लगना पड़े. ऑनलाइन खरीदारी से लेकर भुगतान करने तक हर चीज के लिए डिजिटल बैंकिंग हमारा साथी बन गया है. हालांकि तकनीक ने बैंकिंग को हमारे लिए अधिक सुविधाजनक बना दिया है, इसने ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी के जोखिम को भी काफी बढ़ा दिया है. नतीजतन यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि इस तरह के खतरों के खिलाफ खुद को कैसे बचाया जाए. यहां हम ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सकता है.

समय के साथ अपना पासवर्ड बदलते रहें
संभावित हैकर्स से खुद को बचाने के लिए हर दो से तीन महीने में अपना पासवर्ड अपडेट करें. इसके अलावा, यदि आप अपना पासवर्ड बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह लंबा हो, जिसमें बड़े और छोटे अक्षरों, अंकों और विशेष वर्णों का संयोजन है. साथ ही आपको कभी भी अपना पासवर्ड किसी को नहीं बताना चाहिए.

नेट बैंकिंग के लिए कभी भी पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें
किसी भी कीमत पर, चाहे कितना भी अर्जेंट क्यों न हो, ऑनलाइन बैंकिंग के लिए सार्वजनिक कंप्यूटरों का उपयोग करने से बचें. एक सार्वजनिक डिवाइस का उपयोग करने से आपकी वित्तीय जानकारी खतरे में पड़ जाती है और एक हैकर आपकी सुरक्षित जानकारी तक जल्दी पहुंच सकता है, जिससे आपके बैंक खाते में पैसे खोने का जोखिम हो सकता है. ऐसे में ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कभी भी सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग न करने को एक जीवन नियम बना लें.

केवल सत्यापित ऐप्स या वेबसाइटों का उपयोग करें
कोई भी ऑनलाइन मौद्रिक लेनदेन करने के लिए आमतौर पर सुरक्षित और सत्यापित ऐप्स या वेबसाइटों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. यदि आप अस्वीकृत सॉफ्टवेयर या वेबसाइट का उपयोग करते हैं तो ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी हो सकती है. नतीजतन हम केवल प्रामाणिक ऐप्स या वेबसाइटों का उपयोग करते हैं जो लेनदेन को सरल और सुरक्षित बनाते हैं.

केवल सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करना सुनिश्चित करें
सार्वजनिक स्थानों पर इंटरनेट का उपयोग करना हमेशा सुरक्षित नहीं होता है. यह आपके व्यक्तिगत और वित्तीय डेटा के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है. नतीजतन ऑनलाइन भुगतान करते समय, आप हमेशा एक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन के साथ साइन अप करते हैं. इसके अतिरिक्त, अपने घर के वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन को सुरक्षित करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें.

फिशिंग का शिकार न बनें
कैश बैक, पुरस्कार, या अन्य प्रोत्साहनों की आड़ में धोखेबाज बैंक कर्मचारी के रूप में आपके बैंक विवरण या ओटीपी की जांच कर सकता है. यदि वे आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हैं तो वे आपकी जानकारी के बिना आपके बैंक खाते तक पहुंच सकते हैं. नतीजतन आपको किसी भी संदिग्ध लिंक या फोन कॉल पर क्लिक करने या उसका जवाब देने से बचना चाहिए जो हैकर्स को आपके बैंक खाते तक पहुंचने में मदद कर सकता है.

अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अत्यधिक सावधान रहें
यात्रा लाभ, पैकेज और अन्य सेवाएं प्रदान करने की आड़ में कार्ड धोखाधड़ी के कई उदाहरण दर्ज किए गए हैं. अगर आपका कार्ड खो गया है तो तुरंत बैंक को सूचित करें और इसे ब्लॉक करवाएं. इसके अलावा कभी भी अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी किसी अनजान कॉलर या टेक्स्टर को न दें.

जरूर पढ़ें-                                                                                                                                                                                                                                                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
बैंकों ने बढ़ाई ब्‍याज दर, होम लोन लेने वालों ने बनाया र‍िकॉर्ड; जान‍िए क्‍या है यह? Swiggy से खाना मंगाने वालों को झटका! अब ग्राहकों को देना होगा यह एक्‍सट्रा चार्ज
PM Kisan पर केंद्रीय कृष‍ि मंत्री ने की ऐसी घोषणा, सुनकर खुशी से उछल पड़े देश के सभी क‍िसान Tax Payers पर मेहरबान हुईं व‍ित्‍त मंत्री, आ गया नया स‍िस्‍टम; टैक्‍स चोरी की तो पकड़े जाओगे
Adani Group पर अभी नहीं आएगी SEBI की र‍िपोर्ट, अदालत में की यह अपील Q4 Result: इन दो बैंक को हुआ तगड़ा मुनाफा, अकाउंट है तो फटाफट जानें ये अपडेट
Income Tax: सरकार ने कर दिया ऐलान, ITR भरते वक्त इन फॉर्म का रखें ध्यान, एक गलती पड़ेगी भारी Pension News: पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले, बढ़ गई पेंशन, हर महीने एक्स्ट्रा मिलेंगे 23,300 रुपये!

Trending news