Adani Group: अरे! अडानी ग्रुप को नहीं थी इसकी उम्मीद, अब फ्रांस से लगा तगड़ा झटका
Advertisement

Adani Group: अरे! अडानी ग्रुप को नहीं थी इसकी उम्मीद, अब फ्रांस से लगा तगड़ा झटका

Adani: अडानी ग्रुप के सबसे बड़े विदेशी निवेशकों में से एक फ्रांस की टोटल एनर्जीज ने कहा है कि उसने 50 अरब डॉलर की हाइड्रोजन परियोजना में अडानी ग्रुप के साथ साझेदारी फिलहाल रोक दी है. समूह पर अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च के धोखाधड़ी के आरोप लगाने के बाद टोटल एनर्जीज ने यह कदम उठाया है.

Adani Group: अरे! अडानी ग्रुप को नहीं थी इसकी उम्मीद, अब फ्रांस से लगा तगड़ा झटका

Adani Share Price: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से ही अडानी ग्रुप के आगे कई मुश्किलें खड़ी हो गई थी. इसके बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के कई शेयरों में गिरावट देखी गई, जिसके कारण कंपनियों की मार्केट वैल्यू भी काफी नीचे आ गई. वहीं देश में विपक्ष भी अडानी को लेकर लगातार हमलावर है. इस बीच अब अडानी ग्रुप को एक और झटका लगा है. इस बार अडानी ग्रुप को फ्रांस से झटका लगा है. दरअसल, फ्रांस की टोटल एनर्जीज ने अडानी ग्रुप के साथ एक डील को रोक दिया है.

अडानी ग्रुप
अडानी ग्रुप के सबसे बड़े विदेशी निवेशकों में से एक फ्रांस की टोटल एनर्जीज ने कहा है कि उसने 50 अरब डॉलर की हाइड्रोजन परियोजना में अडानी ग्रुप के साथ साझेदारी फिलहाल रोक दी है. समूह पर अमेरिकी वित्तीय शोध और निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च के धोखाधड़ी के आरोप लगाने के बाद टोटल एनर्जीज ने यह कदम उठाया है.

अडानी
फ्रांसीसी ग्रुप के मुख्य कार्यपालक पैट्रिक पौयान ने फोन पर बताया कि अडानी ग्रुप के साथ साझेदारी की घोषणा पिछले साल जून में हो गई थी लेकिन कंपनी ने अभी तक करार पर हस्ताक्षर नहीं किए थे. जून, 2022 में हुई घोषणा के अनुसार, टोटलए नर्जीज को अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) में 25 प्रतिशत साझेदारी लेनी थी. यह फर्म लगभग हरित हाइड्रोजन वातावरण में 10 साल से 50 अरब डॉलर का निवेश कर रही है. इसकी शुरुआती क्षमता 2030 से पहले एक अरब टन का अनुमान लगाया गया है.

टोटल एनर्जीज
पौयान ने कहा, “बेशक, जब तक हमारे सामने स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती तब तक हाइड्रोजन परियोजना पर रोक लगा दी गई है.” अडानी ग्रुप में 3.1 अरब डॉलर का निवेश करने वाली टोटल एनर्जीज, अमेरिकी कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च के लगाए गए आरोपों पर समूह के जरिए जारी ऑडिट जांच के परिणाम आने का इंतजार करेगी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news