Finance Tips: नए साल में Messi की तरह करें इंवेस्टमेंट, FIFA World Cup से सीख सकते हैं फाइनेंस टिप्स
Advertisement

Finance Tips: नए साल में Messi की तरह करें इंवेस्टमेंट, FIFA World Cup से सीख सकते हैं फाइनेंस टिप्स

Investment: फुटबॉल हो या पैसा, आपको जीतने के लिए एक गोल निर्धारित करने की जरूरत है. ऐसे ही आपको फाइनेंस से जुड़े फैसलों पर भी करना चाहिए. आपको चाहे घर लेना हो, कार लेनी हो या फिर रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी हो... आपको एक समय सीमा के हिसाब से चलना चाहिए.

Finance Tips: नए साल में Messi की तरह करें इंवेस्टमेंट, FIFA World Cup से सीख सकते हैं फाइनेंस टिप्स

Investment Tips: नया साल आने वाला है. वहीं नए साल में लोग कई नए फैसले भी लेते हैं. इन्हीं फैसलों में फाइनेंशियल टारगेट भी शामिल होते हैं. अगर नए साल में आप भी फाइनेंशियली कुछ डिसीजन लेने वाले हैं तो लियोनेस मेसी और फीफा वर्ल्ड कप से काफी कुछ सीख सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे फाइनेंशियल टिप्स जो कि मेसी और फीफा से सीख सकते हैं.

गोल सेट करें
फुटबॉल हो या पैसा, आपको जीतने के लिए एक गोल निर्धारित करने की जरूरत है. आप में से बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि दुनिया की शीर्ष टीमें विश्व कप जीतने के लिए कम से कम 10-12 साल की योजना बनाती हैं. ऐसे ही आपको फाइनेंस से जुड़े फैसलों पर भी करना चाहिए. आपको चाहे घर लेना हो, कार लेनी हो या फिर रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी हो... आपको अपने गोल को हासिल करने के लिए एक समय सीमा तैयार करनी होगी. ऐसे में योजना बनाएं कि आपको अपने सपनों की कार/घर/रिटायरमेंट के लिए कितने पैसों की जरूरत है. कितनी बचत आपको करनी होगी और साथ ही महंगाई दर का भी ध्यान रखें.

टॉप प्रदर्शन करने वालों का चुनें
विश्व कप की शुरुआत में सभी लोगों का मेसी पर काफी ध्यान था. उसके कुछ निराशाजनक मैच थे लेकिन वह सही समय पर टॉप पर पहुंचे और जीत हासिल की. ऐसे में यहां हमें फाइनेंस की स्थिति में हमेशा टॉप कंपनियों में निवेश करना चाहिए, जो कि लॉन्ग टर्म में निवेशकों को बढ़िया मुनाफा कमाकर दें. शेयर बाजार में ऐसी कई कंपनियां शामिल हैं, जो लॉन्ग टर्म में हमेशा मुनाफा कमाकर देती हैं. हालांकि बड़े नामों में भी इंवेस्ट करते हुए ध्यान रखें कि हर क्षेत्र में टॉप प्रदर्शन करने वालों के बीच विविधता हों. उनके बेहतर प्रदर्शन की प्रतीक्षा करें. सही समय पर कंपनियों में इंवेस्ट करें.

बेंचमार्क को बारीकी से देखें
विश्व कप जीतने की उम्मीद में सैकड़ों टीमें फीफा में भाग लेती हैं, लेकिन अभी तक केवल 8 देश ही विश्व कप जीत पाए हैं. ऐसे ही बिजनेस की दुनिया में हजारों कंपनियां देश में टॉप पर आने की कोशिश करती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही कंपनियां टॉप पर अपना स्थान बना पाती हैं. वहीं शेयर बाजार में निफ्टी 50 एक इंडेक्स है जो भारत में मार्केट कैप के जरिए शीर्ष कंपनियों में से 50 को ट्रैक करता है. ऐसे में लंबी अवधि के लिए सेंसेक्स या निफ्टी को ट्रैक करते रहें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news