Finance Formula: शेयर मार्केट पर असर डालते हैं ये फैक्टर्स, इन पर नजर बनाए रखना है जरूरी
Advertisement

Finance Formula: शेयर मार्केट पर असर डालते हैं ये फैक्टर्स, इन पर नजर बनाए रखना है जरूरी

Share Market को समझने के लिए कई फैक्टर्स भी मौजूद है. इन फैक्टर्स को ध्यान में रखकर अगर शेयर का चुनाव किया जाए तो आगे की कई चीजें काफी आसान हो सकती है.

शेयर बाजार

Investment Tips: शेयर मार्केट (Share Market) में काफी उतार-चढ़ाव बना हुआ है. शेयर मार्केट के इस उतार-चढ़ाव का पहले से पता लगा पाना आसान नहीं है. दरअसल, शेयर मार्केट से जुड़े कई ऐसे फैक्टर्स है, जिसका असर बाजार पर पड़ता है. इन फैक्टर्स को ध्यान में रखकर मार्केट की कई चीजें काफी आसान हो जाती है. वहीं शेयर बाजार में निवेश करने के लिए ये फैक्टर्स काफी अहम साबित हो जाते हैं. मार्केट एक्सपर्ट सोनम श्रीवास्तव ने इस फैक्टर्स के बारे में डिटेल में बताया है.

ये हैं फैक्टर्स

राइट रिसर्च (Wright Research) की फाउंडर सोनम श्रीवास्तव ने बताया कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कुछ फैक्टर्स भी काम करते हैं. इन फैक्टर्स में Momentum, Value, Growth, Dividend और Innovation शामिल है. किसी भी शेयर में निवेश करते वक्त इन फैक्टर्स का ध्यान रखना चाहिए.

मिल सकता है फायदा

सोनम श्रीवास्तव का कहना है कि शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने के लिए इन फैक्टर्स को ध्यान में रखना जरूरी है. ये फैक्टर्स शेयर मार्केट को एक्सप्लेन करने में भी मदद करते हैं. इन फैक्टर्स को ध्यान में रखकर अगर निवेश किया जाए तो लॉन्ग टर्म मार्केट में काफी फायदा उठाया जा सकता है.

इनका रखें ध्यान

सोनम श्रीवास्तव के मुताबिक किसी भी शेयर को चुनते वक्त देखना चाहिए कि उस शेयर का ट्रेंड यानी Momentum क्या है, उस शेयर की वैल्यू कितनी है, शेयर ने पिछले सालों में कितनी ग्रोथ दी है, शेयर ने डिविडेंड कैसा दिया और कौनसे शेयर की कंपनी इनोवेशन कर रही है. ये सब फैक्टर ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए.

यहां देखें वीडियो-

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news