Finance Formula: Share Market में क्यों होता है घाटा? नुकसान से बचने के लिए करें कुछ ऐसा
Advertisement

Finance Formula: Share Market में क्यों होता है घाटा? नुकसान से बचने के लिए करें कुछ ऐसा

Share Market में कई बार लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है. इस नुकसान की कुछ वजह भी होती हैं. हालांकि शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से बचा भी जा सकता है. इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी जरूरी है.

शेयर बाजार

Investment Tips: निवेश कहां किया जाए? ये सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में रहता है. वहीं कुछ लोग निवेश के लिए शेयर मार्केट (Share Market) को भी चुनते हैं. शेयर मार्केट में लोग मुनाफा कमाने के लिए आते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो शेयर मार्केट में हमेशा नुकसान ही उठाते हैं. ऐसे में कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए, ताकी शेयर बाजार में घाटा ना हो. स्टॉक मार्केट के जानकार कुंदन किशोर ने विस्तार से बताया है कि आखिर कैसे शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है.

नहीं है सट्टा बाजार

स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट कुंदन किशोर का कहना है कि लोग स्टॉक मार्केट को सट्टा बाजार की तरह समझ रहे हैं. लेकिन ये सट्टा बाजार नहीं है. स्टॉक मार्केट निवेश करने की जगह है, जहां लोग लंबे समय (Long Term Investment) के लिए भी निवेश कर सकते हैं. लंबे समय के निवेश से मुनाफा कमाने के चांस बढ़ जाते हैं.

ऐसे नुकसान से बचें

इसके साथ ही कुंदन किशोर ने बताया कि शेयर बाजार में सबसे ज्यादा नुकसान उन्हें होता है जो इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में नुकसान होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है. ऐसे में इससे से बचना चाहिए. अगर इंट्राडे ना करते हुए लंबे वक्त के लिए निवेश करेंगे तो कमाई हो सकती है और नुकसान से बचा जा सकता है.

मार्केट को समझकर लें फैसला

इसके साथ ही कुंदन किशोर ने बताया कि अगर इंवेस्टमेंट लंबे समय के लिए है और कभी मार्केट क्रैश हो जाए तो अपने शेयर को पैनिक सिचुएशन में बेचकर लॉस बुक नहीं करना चाहिए. पैनिक सिचुएशन भी शेयर मार्केट में घाटा होने की एक वजह है. उस दौरान मार्केट को समझना चाहिए और फैसला लेना चाहिए.

यहां देखें पूरा वीडियो---

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news