Finance Formula: इन शेयर में बिल्कुल भी न लगाएं पैसा, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
Advertisement

Finance Formula: इन शेयर में बिल्कुल भी न लगाएं पैसा, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Share Price: शेयर मार्केट में शेयरों को खरीदते वक्त काफी ध्यान रखना चाहिए. अगर किसी गलत शेयर में पैसा लगा दिया जाए तो आगे चलकर भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में कुछ बातों पर काफी सोच-विचार करना चाहिए.

शेयर मार्केट

Stock Market: शेयर बाजार में निवेश करना कोई बड़ी बात नहीं है. हालांकि शेयर बाजार में किन शेयरों में निवेश किया जा रहा है, यह काफी समझदारी वाली बात होती है. अक्सर देखने को मिलता है कि लोग शेयर मार्केट में सोच-समझकर निवेश नहीं करते हैं और किसी भी शेयर को चुन लेते हैं, जो कि निवेश का सही तरीका नहीं है. शेयर मार्केट में निवेश करते वक्त जिन शेयरों को चुना जा रहा है, उन पर काफी ध्यान रखना चाहिए. किन शेयरों में पैसा नहीं लगाना चाहिए, इसको लेकर SMC Group के डायरेक्टर आयुष अग्रवाल ने विस्तार से बताया है.

इन बातों का रखें ध्यान

आयुष अग्रवाल के मुताबिक शेयर मार्केट में पैसा लगाते वक्त जिन कंपनियों के शेयर चुने जा रहे हैं, उनको लेकर कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आयुश अग्रवाल ने बताया कि किसी भी कंपनी के शेयर चुनते वक्त ये ध्यान देना चाहिए कि उस कंपनी पर कर्ज कितना है. कर्ज कम होना चाहिए.

प्रोमोटर की स्थिति

आयुष अग्रवाल का कहना है कि कर्ज के अलावा प्रोमोटर की स्थिति भी देखनी चाहिए. साथ ही इसकी भी जांच करनी चाहिए कि प्रोमोटर का नाम कभी किसी स्कैम में ना जुड़ा हो और कंपनी में प्रोमोटर की होल्डिंग भी अच्छी हो. साथ ही इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि कंपनी के शेयर गिरवी रखे गए हैं या नहीं.

क्रेडिट रेटिंग

आयुष अग्रवाल ने बताया कि किसी भी शेयर को खरीदते वक्त कंपनी के क्रेडिट रेटिंग और एनुअल रिपोर्ट को भी देखनी चाहिए. अगर कंपनी का क्रेडिट स्कोर खराब है और एनुअल रिपोर्ट में भी कुछ गलत सामने आता है तो उस कंपनी के शेयर खरीदने से बचना चाहिए.

यहां देखें पूरा वीडियो-

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news