EPFO खाताधारकों की बढ़ गई च‍िंता, पूरे एक साल बाद भी नहीं हुआ यह जरूरी काम
Advertisement
trendingNow11579758

EPFO खाताधारकों की बढ़ गई च‍िंता, पूरे एक साल बाद भी नहीं हुआ यह जरूरी काम

EPFO: केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अगुवाई वाले ईपीएफओ (EPFO) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने मार्च, 2022 में 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत के ब्याज को मंजूरी दी थी.

EPFO खाताधारकों की बढ़ गई च‍िंता, पूरे एक साल बाद भी नहीं हुआ यह जरूरी काम

Employees Provident Fund: अगर आपका भी पीएफ अकाउंट है तो यह खबर आपके काम की है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के न्यासियों ने फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) का ब्याज कर्मचारियों के ईपीएफ अकाउंट में अभी तक नहीं डालने पर चिंता जताई है. हालांकि, संबंधित वित्तीय वर्ष के लिए ब्याज को पिछले साल जून में अप्रूव कर दिया था. न्यासियों में कर्मचारियों के साथ नियोक्ताओं के प्रतिनिधि भी शामिल हैं.

8.1 प्रतिशत ब्याज के ल‍िए मंजूरी दी थी
केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अगुवाई वाले ईपीएफओ (EPFO) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने मार्च, 2022 में 2021-22 के लिए 8.1 प्रतिशत के ब्याज को मंजूरी दी थी. यह पिछले चार दशकों की सबसे निचली दर है. केंद्रीय न्यासी बोर्ड ईपीएफओ (EPFO) का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय है. हिंद मजदूर सभा के महासचिव हरभजन सिंह सिद्धू ने कहा, 'करीब 10 दिन पहले मैंने ईपीएफओ अधिकारियों के साथ यह मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा था कि सिस्टम (सॉफ्टवेयर) के साथ कोई मुद्दा है जिसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा.' सिद्धू ईपीएफओ के ट्रस्टी भी हैं.

मुद्दे को सीबीटी की बैठक में उठाया जाएगा
सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (सीटू) का प्रतिनिधित्व करने वाले ईपीएफओ (EPFO) के एक अन्य ट्रस्टी पद्मनाभन ने कहा कि इसको लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है. उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को सीबीटी की अगली बैठक में उठाएंगे. नियोक्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले एक अन्य ट्रस्टी के ई रघुनाथन ने भी इस मामले को संज्ञान में लेते हुए इसे ईपीएफओ अधिकारियों के समक्ष उठाया है. (Input : PTI)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news