Emergency Fund: क्या होता है इमरजेंसी फंड... मुश्किल समय के लिए कितना पैसा बचाना चाहिए? जानिए यहां
Advertisement
trendingNow11889800

Emergency Fund: क्या होता है इमरजेंसी फंड... मुश्किल समय के लिए कितना पैसा बचाना चाहिए? जानिए यहां

What is emergency fund: अगर आपने अपने बुरे समय के लिए पहले से ही पैसा बचाकर रखा होगा तो आपको अपनी बचत में से पैसा निकालने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आप इमरजेंसी फंड से पैसा निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Emergency Fund: क्या होता है इमरजेंसी फंड... मुश्किल समय के लिए कितना पैसा बचाना चाहिए? जानिए यहां

Emergency Fund: क्या आप इमरजेंसी फंड के (What is Emergency fund) बारे में जानते हैं... क्या आपने भी इमरजेंसी फंड बना रखा है? अगर आप इस फंड के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. यह आज के समय में बहुत ही जरूरी है कि हम सभी इमरजेंसी फंड (Emergency fund) बनाकर रखें. कई बार हम लोगों को अचानक पैसों की जरूरत आ जाती है तो ऐसे में हम अपनी बचत या फिर निवेशित राशि में पैसा निकालते हैं या फिर कई बार हम लोन लेते हैं.

कहीं भी कर सकते हैं इमरजेंसी फंड का इस्तेमाल 

अगर आपने अपने बुरे समय के लिए पहले से ही पैसा बचाकर रखा होगा तो आपको अपनी बचत में से पैसा निकालने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आप इमरजेंसी फंड से पैसा निकालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. आप लोन से बचने के लिए इस फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फंड आपको बीमारी, एक्सीडेंट, बिजनेस में घाटा, नौकरी चले जाने या हायर एजुकेशन किसी में भी मदद कर सकता है.  

fallback

क्यों जरूरी होता है इमरजेंसी फंड?

इमरजेंसी फंड का फायदा तब सबसे ज्यादा होता है जब आपको अचानक से पैसों की जरूरत आ जाती है. इस स्थिति में कोई भी व्यक्ति अपने निवेश से पैसा निकालता है या फिर फंड न होने की स्थिति में वह लोन लेता है तो इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको इमरजेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए.

6 महीने की इनकम के बराबर बनाना चहिए इमरजेंसी फंड

अगर आपको इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि इमरजेंसी फंड कितना होना चाहिए तो आपको बता दें कि यह आपके महीने भर के खर्च पर निर्भर करता है. आपको कम से कम अपनी 6 महीने की इनकम के बराबर इमरजेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए.

बचत और निवेश से अलग बनाए इमरजेंसी फंड

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपकी सैलरी 50,000 रुपये प्रति माह के लगभग है और आप हर महीने करीब 35,000 रुपये खर्च कर देते हैं तो ऐसे में आपके पास में करीब 2 से 3 लाख रुपये का इमरजेंसी फंड होना चाहिए. आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि यह फंड आपकी बचत और निवेश का हिस्सा न हो. 

fallback

अलग-अलग ऑप्शन में लगाना चाहिए पैसा

आपको अपने पैसे को बचाने के लिए निवेश के कई अलग-अलग ऑप्शन को देखना चाहिए. अपनी बचत को सिर्फ बैंक में जमा कर देने से या फिर एफडी करा लेने से आपको कुछ खास फायदा नहीं होगा. एक्सपर्ट का मानना है कि निवेशकों को अपने पैसे को अलग-अलग जगह पर लगाना चाहिए. आप म्युचुअल फंड, बैंक की एफडी और रेकरिंग डिपाजिट, सरकारी स्कीम, शेयर मार्केट समेत कई जगहों पर पैसा लगा सकते हैं. इससे आपको बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना होती है. 

Trending news