Electricity Bill: ध्यान से समझ लो ये बात, बिजली बिल में लानी है कमी तो अपनानी होगी ये तिकड़म
Advertisement

Electricity Bill: ध्यान से समझ लो ये बात, बिजली बिल में लानी है कमी तो अपनानी होगी ये तिकड़म

Electricity Bill Payment: फ्रिज, एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, एलईडी जैसे कुछ उपकरण हर घर में मिल जाएंगे. ऐसे में जब भी इस तरीके के उपकरण घर के लिए खरीदें तो अच्छी स्टार रेटिंग वाले उपकरण ही घर लाएं क्योंकि जिन उपकरणों की रेटिंग ज्यादा होगी वो बिजली की खपत कम करेंगे.

Electricity Bill: ध्यान से समझ लो ये बात, बिजली बिल में लानी है कमी तो अपनानी होगी ये तिकड़म

Electricity: आजकल हर घर में बिजली का इस्तेमाल होता है. बिजली के इस्तेमाल से लोगों के कई सारे काम भी पूरे होते हैं. वहीं जितनी बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसके अनुसार भुगतान भी किया जाता है. हालांकि बिजली बचाकर आप काफी रुपये भी बचा सकते हैं. यहां हम आपको बिजली की खपत कम करने के कुछ उपाय बचाने वाले हैं, जिससे अच्छी अमाउंट बचाई जा सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आप कैसे बिजली की बचत कर पैसे बचा सकते हैं...

जरूरत न होने पर बंद रखें बिजली
कई बार फिजूल में घर के पंखे, लाइट चालू होते हैं. जरूरत न होने पर इनका इस्तेमाल न करें. इनको बंद रखें. ऐसे में आप काफी बिजली की बचत कर लेंगे. इसके अलावा बिजली के उपकरणों को स्टैंडबाय पर भी न रखें. अगर जरूरत न हो तो उन्हें पूरी तरह से बंद करके रखें. वहीं घर से बाहर जाने पर चेक करें कि घर के सभी बिजली के उपकरण बंद हो.

एनर्जी सेविंग उपकरण
फ्रिज, एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, एलईडी जैसे कुछ उपकरण हर घर में मिल जाएंगे. ऐसे में जब भी इस तरीके के उपकरण घर के लिए खरीदें तो अच्छी स्टार रेटिंग वाले उपकरण ही घर लाएं क्योंकि जिन उपकरणों की रेटिंग ज्यादा होगी वो बिजली की खपत कम करेंगे. इन उपकरणों को खरीदते वक्त अच्छी रेटिंग वाले उपकरण खरीद लेने से काफी फायदा हो सकता है. 

दिन में नेचुरल लाइट का करें इस्तेमाल
दिन में कई घरों में सूरज की रोशनी आती है लेकिन इसके बावजूद लोग लाइट्स जलाकर रखते हैं. इससे बिजली की खपत बढ़ जाती है. ऐसे में इससे बचने के लिए दिन में लाइट्स बंद रखें और नेचुरल लाइट से ही घर में रोशनी आने दें. घर में नेचुरल लाइट आने से उसका भी सकारात्मक असर देखने को मिलता है.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news