Electricity Bill: सर्दियों में कैसे बचाएं बिजली का बिल? ये तरीके कोई नहीं बताएगा
Advertisement

Electricity Bill: सर्दियों में कैसे बचाएं बिजली का बिल? ये तरीके कोई नहीं बताएगा

Electricity: बिजली की जरूरत आज हर किसी को पड़ती है. हर घर और ऑफिस में बिजली की दरकार रहती है. ऐसे में बिजली का बिल भी लोगों को आता है. वहीं अब सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है. ऐसे में लोगों को बिजली बिल में बचत करने के लिए भी कुछ उपाय अपनाने चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Electricity Bill: सर्दियों में कैसे बचाएं बिजली का बिल? ये तरीके कोई नहीं बताएगा

Electricity Price: आप चाहे जितनी भी कोशिश कर लो, बिजली का बिल एक ऐसी चीज है जिसे टाला नहीं जा सकता. कड़ाके की ठंड के महीनों के दौरान आपका बिजली का बिल ज्यादा भी आ सकता है, जिससे कभी-कभी आपके पूरे महीने का बजट बिगड़ सकता है. ऐसे में क्या आप जानना चाहते हैं कि अपने बिजली बिल के झटके को कैसे कम करें? ऐसे में हम यहां आपको उन टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके माध्यम से आप सर्दियों में बिजली बिल बचा सकते हैं...

स्मार्ट बल्ब का प्रयोग करें
यदि आपने अपने बल्बों को एलईडी लाइटों में नहीं बदला है, तो अब समय आ गया है! एलईडी बल्ब नियमित बल्ब की तुलना में कम से कम 75% कम ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं और 25 गुना अधिक समय तक चलते हैं.

ठंडे पानी से धोएं कपड़े
सर्दियों में जब आप कोई काम करने जाएं तो गर्म के बजाय ठंडे पानी का उपयोग करने पर विचार करें. क्यों? क्योंकि कपड़े धोने में इस्तेमाल होने वाली 90% बिजली पानी गर्म करने में खर्च हो जाती है.

स्पेस हीटर में निवेश करें
चाहे आप हर दिन घर से काम कर रहे हों या लिविंग रूम में बैठे हों, जब बिजली का उपयोग करने की बात आती है, तो अपने हीटर पर विशेष ध्यान दें. पूरे घर को गर्म करने के लिए अपने हीटर का इस्तेमाल करने की बजाय आप अपने कार्यालय या कार्यस्थल को गर्म करने के लिए एक कुशल स्पेस हीटर का उपयोग कर सकते हैं.

fallback

मोशन सेंसर स्थापित करें
मोशन सेंसर उन जगहों के लिए एकदम सही समाधान हैं जहां रोशनी हमेशा जलती रहती है. वे स्वचालित रूप से लाइटें चालू और बंद करते हैं ताकि आपको केवल तभी रोशनी मिले जब आपको इसकी आवश्यकता हो. मोशन सेंसर का उपयोग करने से आप प्रति अच्छा पैसा बचा सकते हैं.

खिड़कियों, दरवाजों और उपकरणों पर सील की जांच करें
अपने बिजली के बिल पर पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी खिड़कियों, दरवाजों और अपने फ्रिज और फ्रीजर जैसे अन्य उपकरणों पर सील की जांच करें. एक खराब सील ऊर्जा को बाहर निकलने देती है और इस प्रक्रिया में आपकी जेब पर काफी असर पड़ सकता है और बिजली बिल ज्यादा आ सकता है.

अपने कपड़े हवा में सुखाएं
यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां सूरज लगातार चमक रहा है, तो अपने कपड़ों को ड्रायर में डालने की बजाय हवा में सुखाने पर विचार करें. उन्हें थोड़ा अधिक समय लग सकता है लेकिन इससे बिजली की बचत होगी.

जब आप उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें अनप्लग कर दें
किसी उपकरण को बंद करने की बजाय उसका प्लग निकालने की आदत डालें. यहां तक कि जो वस्तुएं बंद हैं वे भी प्लग इन करने पर बिजली खींचती हैं.

प्रीपेड इलेक्ट्रिक बिल प्लान
एक विकल्प जिसके बारे में अक्सर बात नहीं की जाती है वह है किसी इलेक्ट्रिक कंपनी के साथ लॉन्ग टर्म अनुबंध से प्रीपेड बिजली योजना में स्विच करने की संभावना जो आपको केवल आपके जरिए उपयोग की जाने वाली बिजली के लिए भुगतान करने का विकल्प देती है. समय के साथ आप अपने बिजली के उपयोग और स्पाइक्स के कारणों को ट्रैक करने में सक्षम होंगे, जो आपको योजना बनाने और बजट बनाने में बेहतर मदद कर सकता है.

Trending news