Earn Money: 500 रुपये से अमीर कैसे बनें? छोटी रकम से कमाई करने का सॉलिड तरीका
Advertisement

Earn Money: 500 रुपये से अमीर कैसे बनें? छोटी रकम से कमाई करने का सॉलिड तरीका

Investment Tips: कम पैसे की सेविंग से भी लॉन्ग टर्म में अच्छी कमाई की जा सकती है. ऐसे में आज हम यहां पर आपको कुछ खास इंवेस्टमेंट टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से 500 रुपये से भी इंवेस्टमेंट की शुरुआत की जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Earn Money: 500 रुपये से अमीर कैसे बनें? छोटी रकम से कमाई करने का सॉलिड तरीका

Investment Idea: यदि आपने अभी तक यह तय नहीं किया है कि आपको कहां निवेश करना चाहिए, तो अब आप ऐसा कर सकते हैं. हम यहां वह जानकारी प्रदान कर रहे हैं जो आपको अमीर बनने की राह पर ले जाएगी. अमीर कैसे बनें, इसके लिए शुरुआत में आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं है. सिर्फ 500 रुपये का निवेश आपको लाखों रुपये दिला सकता है! अगर आप म्यूचुअल फंड में 15 साल तक मासिक आधार पर 500 रुपये लगाते हैं तो आपको इंवेस्टमेंट का रिटर्न लाखों में मिलेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि आप हर महीने 500 रुपये का इंवेस्टमेंट कहां-कहां कर सकते हैं.

म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड में कोई भी निवेश कर सकता है. आप 15 साल की अवधि में 500 रुपये के मासिक निवेश से 10 प्रतिशत ब्याज दर पर 2 लाख रुपये कमा सकते हैं. आप अपनी जरूरत के हिसाब से निवेश बढ़ा सकते हैं. 90,000 रुपये के निवेश पर आप 1.10 लाख रुपये कमा सकते हैं. म्यूचुअल फंड ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

एसएसवाई
एक और छोटी बचत योजना सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) भी बहुत लोकप्रिय है और आप 250 रुपये में खाता खोल सकते हैं. सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आप आयकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 10 साल तक की बेटी के नाम पर खाता खोला जा सकता है. निवेश 18 वर्ष की आयु तक किया जा सकता है.

एनएससी
एनएससी इंडिया पोस्ट के जरिए संचालित एक लोकप्रिय योजना है. आप 100, 500, 1000 और 5000 रुपये के सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. निवेश की अवधि 5 साल के लिए है और मौजूदा ब्याज दर 6.8 फीसदी है. धारा 80सी के तहत आयकर लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

पीपीएफ
पीपीएफ या पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे लोकप्रिय स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक है. इस स्कीम में 15 साल का लॉकिंग पीरियड है. सालाना 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आप इनकम टैक्स बेनेफिट का लाभ उठा सकते हैं. ब्याज आय भी टैक्स फ्री है. आप अपने बच्चों के नाम पर भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना पर मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी है.

Trending news