Bank FDs: आपको भी चाहिए एफडी से ज्यादा रिटर्न तो इन जगहों पर लगाएं पैसा, होगा लाखों का फायदा!
Advertisement
trendingNow11337343

Bank FDs: आपको भी चाहिए एफडी से ज्यादा रिटर्न तो इन जगहों पर लगाएं पैसा, होगा लाखों का फायदा!

Investment Tips For 2022: आमतौर पर लोग एफडी के निवेश को सुरक्षित मानते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ और भी निवेश के ऑप्शन बताएंगे जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा

Bank FDs: आपको भी चाहिए एफडी से ज्यादा रिटर्न तो इन जगहों पर लगाएं पैसा, होगा लाखों का फायदा!

Investment Tips: आज के समय में पैसे सेव करना काफी जरूरी है. अगर आपके पास भी एक्सट्रा पैसा है और आप उसको कहीं निवेश करने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप कहां पैसा लगाकर ज्यादा फायदा ले सकते हैं. आमतौर पर लोग एफडी के निवेश को सुरक्षित मानते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ और भी निवेश के ऑप्शन बताएंगे जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा और साथ ही आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा. 

बेहतर निवेश से कमा सकते हैं मुनाफा
आपके पास में एफडी के अलावा भी कई विकल्प हैं, जहां पर आप सुरक्षित निवेश कर सकते हैं. निवेश के बेहतर तरीकों से आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कहां पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा.

सरकारी स्कीम
आप एफडी के अलावा सरकारी स्कीम में पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम, किसान विकास पत्र जैसी कई तरह की स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें पैसे की गारंटी रहने के साथ ही अच्छा रिटर्न भी मिल जाता है. इसके अलावा टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं. 

इंडेक्‍स फंड्स में कर सकते हैं निवेश
आप इंडेक्स फंड में भी पैसा लगा सकते हैं. इस तरह के फंड में कम जोखिम पर आपको ज्यादा फायदा मिल जाता है. अगर आप शुरुआत में थोड़ा निवेश करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके अलावा अगर आप स्टॉक्स में पैसा लगाने का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आप इंडेक्स फंड्स में पैसा लगा सकते हैं. इसके अलावा आप एसआईपी भी ले सकते हैं. 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निवेश का एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है और किसी को भी अपने पैसे को अलग-अलग तरह के निवेश में लगाकर रखना चाहिए, जिससे कि ज्यादा फायदा मिल सके. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आपको गोल्ड को डिजिटल तरीके से खरीदना होता है और इसका लॉक इन पीरियड 8 साल का होता है. खास बात यह है कि आप इस निवेश पर कैपिटल गेन टैक्स देने से बच जाते हैं. 

इसके अलावा इसमें आपको 2.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा भी मिलता है और यह जीएसटी दायरे से भी बाहर रहता है. गोल्ड मार्केट में तेजी का फायदा आपको इसमें मिलता है और इंडिया में गोल्ड को एक बेहतर निवेश का विकल्प माना जाता है. 

रियल एस्टेट में लगा सकते हैं पैसा
रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट में भी आप निवेश कर सकते हैं. यह भी म्‍यूचुअल फंड की तरह ही होता है. इस तरह की स्कीम में आप शेयर में पैसा न लगाकर प्रापर्टी में निवेश करते हैं. इस तरह की स्कीम को वो कंपनियां लॉन्च करती है, जिनके पास में कॉमर्शियल प्रॉपर्टी होती है. इसके अलावा इसमें ये कंपनियां आम लोगों से पैसा जुटाकर बड़ी प्रॉपर्टी खरीदी जाती है. रीट में निवेश करने के लिए आपके पास सिर्फ डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news