Share Market: बाजार में पैसा लगाने से पहले जानें... अगले हफ्ते तेजी आएगी या फिर गिरावट?
Advertisement
trendingNow11967294

Share Market: बाजार में पैसा लगाने से पहले जानें... अगले हफ्ते तेजी आएगी या फिर गिरावट?

Stock Market Directions: विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियों, ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल के दाम और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति भी घरेलू शेयर बाजारों की चाल को प्रभावित करेगी.

 

Share Market: बाजार में पैसा लगाने से पहले जानें... अगले हफ्ते तेजी आएगी या फिर गिरावट?

Stock Market Today: क्या आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाने जा रहे हैं? अगले हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहेगी. इस बारे में आप जरूर जान लें. एक्सपर्ट का कहना है कि इस सप्ताह घरेलू स्तर पर किसी बड़े घटनाक्रम की गैर मौजूदगी में शेयर बाजार काफी हद तक ग्लोबल संकेतों से ही तय होंगे. एक्सपर्ट के मुताबिक, विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियों, ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल के दाम और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति भी घरेलू शेयर बाजारों की चाल को प्रभावित करेगी.

स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि स्पष्ट वैश्विक संकेतों के अभाव में बाजार का रुख मजबूती की उम्मीद में संभवतः अमेरिकी बॉन्ड के प्रतिफल, डॉलर सूचकांक और कच्चे तेल की कीमतों के साथ-साथ संस्थागत निवेश पर निर्भर करेगा. उन्होंने कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होने तक बाजार की स्थिरता प्रभावित हो सकती है और उस समय तक बाजार का एक स्पष्ट रुझान सामने आ सकता है.

15 नवंबर तक FPI ने की बिकवाली

अगस्त से ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) बड़े पैमाने पर भारतीय बाजारों से पूंजी की निकासी कर रहे हैं. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार का कहना है कि अगस्त से लेकर 15 नवंबर तक एफपीआई ने कुल मिलाकर 83,422 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की है.

DIIs ने की खरीदारी

हालांकि इस अवधि में घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने 77,995 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की. डीआईआई के साथ व्यक्तिगत निवेशकों की खरीदारी ने एफपीआई की बिक्री को पूरी तरह से बेअसर कर दिया.

निफ्टी फिर एक बार 19700 के करीब

विजयकुमार ने कहा कि डीआईआई और व्यक्तिगत निवेशकों की लिवाली का ही असर है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का सूचकांक निफ्टी एक बार फिर 19,700 के आसपास मौजूद है जहां वह अगस्त की शुरुआत में था.

इन फैक्टर्स का भी दिखेगा असर

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि बाजार वैश्विक और घरेलू व्यापक-आर्थिक आंकड़ों, अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल, कच्चे तेल के भंडारण, एफआईआई एवं डीआईआई के निवेश रुझान और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर ध्यान केंद्रित करेगा."

सेंसेक्स 890 अंक चढ़ा

पिछले सप्ताह बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 890.05 अंक यानी 1.37 प्रतिशत उछल गया, जबकि निफ्टी में 306.45 अंक यानी 1.57 प्रतिशत की तेजी रही. बीते सप्ताह बैंकिंग को छोड़कर सभी प्रमुख क्षेत्र इस तेजी में शामिल रहे और मजबूत लाभ दर्ज किया. व्यापक सूचकांकों ने अपनी उछाल बरकरार रखी और मिडकैप सूचकांक ने भी दो महीने के बाद अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल कर ली.

आने वाले हफ्ते में जारी रहेगी तेजी

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा, "वैश्विक संकेत काफी हद तक इस प्रवृत्ति को तय कर रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति आने वाले सप्ताह में भी जारी रहेगी."

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news