Delhi Street Food: दिल्ली के मोमोज वाले की कमाई जानकर... आप भी कहेंगे-अब यह बिजनेस तेरा भाई करेगा!
Advertisement

Delhi Street Food: दिल्ली के मोमोज वाले की कमाई जानकर... आप भी कहेंगे-अब यह बिजनेस तेरा भाई करेगा!

Best Momos in Delhi: क्या आपने कभी ये सोचा है कि दिल्ली में औसतन एक मोमोज स्टॉल का मालिक कितना कमाता है? दिल्ली में एक मोमोज बेचने वाला असल में जितना कमाता है, अगर बता दें तो आप भी कहेंगे- अब यह बिजनेस तेरा भाई करेगा!

फाइल फोटो

Delhi Best Street Food: राजधानी दिल्ली में रहने वालों को 'दिलवाला' कहा जाता है और यह दिलवाले खाने के भी खूब शौकीन होते हैं. दिल्ली की गलियां और सड़कें अपने स्ट्रीट फूड के लिए भी काफी मशहूर हैं लेकिन इनमें भी एक स्ट्रीट फूड ऐसा है जो लोगों की जुबां पर रहता है और वह है मोमोज. दिल्ली के मोमोज की तारीफ हर कोई करता है. क्या आपने कभी सोचा है कि आमतौर पर दिल्ली का एक मोमोज वाला औसतन कितना कमा लगता होगा?

एक बार समझ लेते हैं गणित

इसी बात की तफ्तीश करने पर जो मेन चीज निकलकर सामने आई उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. दिल्ली में लगभग 21 साल से मोमोज की दुकान चला रहे 1 दुकानदार ने बताया कि उसके पास रोजाना 300 से 400 कस्टमर आते हैं और हर एक प्लेट की कीमत 40 से 60 रुपये तक होती है. अगर इसका औसत निकाला जाए तो यह 50 रुपये होता है. दुकानदार ने बताया कि उसे हर एक प्लेट पर लगभग 10 रुपये की बचत होती है. अगर औसतन उस शख्स के पास रोजाना 350 तो ग्राहक आते हैं तो इस लिहाज से उसकी लगभग ₹3500 की रोजाना कमाई होती है.

इतना कामता है मोमोज वाला

दुकानदार ने बताया कि वह अपनी दुकान महीने में कभी भी बंद नहीं करता है. अगर 30 दिन से 3500 का गुणा किया जाए तो यह रकम 10,5000 रुपये के बराबर हो जाती है. अगर दुकानदार का बताया हुआ यह अनुमान बिल्कुल सही है तो वह किसी अच्छे कंपनी में काम करने वाले औसत कर्मचारी की तुलना में ज्यादा कमाता है. इसके अलावा बिजली और पानी समेत कुछ अन्य जरूरी सामानों की कटौती कर भी दी जाए, तब भी यह रकम काफी ज्यादा होती है. हालांकि यह फॉर्मूला घर मोमोज के दुकानदार पर फिट नहीं बैठता है. इसके साथ लोकेशन भी ज्यादा मायने रखती है और ये बात भी की आपके पास रोजाना कितने कस्टमर आते हैं.

Trending news