NCR के बिल्डरों पर क्यों पड़ रहे छापे? आपने भी फ्लैट के लिये कैश पेमेंट तो नहीं क‍िया
Advertisement
trendingNow12052603

NCR के बिल्डरों पर क्यों पड़ रहे छापे? आपने भी फ्लैट के लिये कैश पेमेंट तो नहीं क‍िया

Noida News: नकद बिक्री से र‍ियलएस्‍टेट कंपन‍ियां टैक्‍स चोरी करती हैं. अधिकारियों ने बताया क‍ि आयकर व‍िभाग की टीम को ब‍िल्‍डर के परिसर से 16 करोड़ रुपये से ज्‍यादा नकद और ज्‍वैलरी म‍िली है.

NCR के बिल्डरों पर क्यों पड़ रहे छापे? आपने भी फ्लैट के लिये कैश पेमेंट तो नहीं क‍िया

IT Raid in Delhi-NCR: अगर आपने भी फ्लैट या कमर्श‍ियल स्‍पेस खरीदने के बदले नकद पेमेंट क‍िया है तो यह खबर आपके ल‍िए जरूरी है. जी हां, प‍िछले कुछ द‍िनों से आयकर व‍िभाग की तरफ से दिल्ली-एनसीआर में र‍ियलएस्‍टेट कंपन‍ियों के ऑफ‍िस पर इनकम टैक्‍स व‍िभाग (Inocme Tax Deptt) की तरफ से लगातार छापेमारी की जा रही है. टैक्‍स चोरी का इनपुट म‍िलने के बाद इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट की तरफ से छापेमारी चल रही है.

600 करोड़ से ज्‍यादा का नकद लेनदेन किया

अध‍िकार‍ियों की तरफ से एक द‍िन पहले छह रियल एस्टेट कंपनियों के ऑफिस पर व‍िभाग की छापेमारी के बाद बताया गया क‍ि कंपनियों ने 600 करोड़ से ज्‍यादा का नकद लेनदेन किया. इन कंपनियों ने टैक्‍स से बचने के ल‍िए कमर्श‍ियल और रेज‍िडेंश‍ियल प्रोजेक्‍ट की ब‍िक्री नकद पैसे लेकर की थी. नकद बिक्री से र‍ियलएस्‍टेट कंपन‍ियां टैक्‍स चोरी करती हैं. अधिकारियों ने बताया क‍ि आयकर व‍िभाग की टीम को ब‍िल्‍डर के परिसर से 16 करोड़ रुपये से ज्‍यादा नकद और ज्‍वैलरी म‍िली है.

छह रियल्टी ऑफ‍िस में तलाशी अभियान शुरू किया
इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट की यह छापेमारी प‍िछले गुरुवार (4 जनवरी से) को शुरू हुई थी. आयकर व‍िभाग की टीम ने कथित टैक्‍स चोरी का पता लगाने के ल‍िए छह रियल्टी ऑफ‍िस में तलाशी अभियान शुरू किया. अध‍िकारी ने बताया क‍ि कंपनी से जुड़े दस्‍तावेजों और उनके रियलएस्टेट कारोबार का वित्तीय लेनदेन देखने के बाद 600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का नकद लेनदेन म‍िला है. उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि ये कंपनियां लंबे समय से हाउस‍िंग और कमर्शियल प्रोजेक्‍ट में नकद लेनदेन के आधार पर ब‍िक्री कर रही थीं.

अधिकारी कंपनियों की डील से जुड़े दस्‍तावेजों की जांच कर रहे हैं. जांच के लिए इलेक्ट्रॉनिक इक्‍युपमेंट और कई दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया है. अध‍िकारी ने यह भी बताया क‍ि हम मनी ट्रेल का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्‍होंने बताया क‍ि कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अब तक छह कंपनियों से 9 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की नकदी और 7 करोड़ से ज्‍यादा की ज्‍वैलरी बरामद हुई है.

Trending news