Delhi Metro: किसानों के प्रदर्शन में मेट्रो ने दिल्ली ट्रैफिक का दम फूलने से बचाया, बनाया यात्रियों का नया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12110519

Delhi Metro: किसानों के प्रदर्शन में मेट्रो ने दिल्ली ट्रैफिक का दम फूलने से बचाया, बनाया यात्रियों का नया रिकॉर्ड

Delhi Metro Latest Update: 13 तारीख को दिल्ली मेट्रो में एक दिन में सबसे ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है. इस दिन 71.09 लाख लोगों ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा की है. DMRC की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

Delhi Metro: किसानों के प्रदर्शन में मेट्रो ने दिल्ली ट्रैफिक का दम फूलने से बचाया, बनाया यात्रियों का नया रिकॉर्ड

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में वैसे तो हर दिन लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं, लेकिन 13 फरवरी का दिन दिल्ली मेट्रो के लिए काफी खास रहा है. 13 तारीख को दिल्ली मेट्रो में एक दिन में सबसे ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है. इस दिन 71.09 लाख लोगों ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा की है. DMRC की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

बता दें इससे पहले सबसे ज्यादा यात्रियों की संख्या सितंबर 2023 महीने में दर्ज की गई थी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बताया कि 13 फरवरी 2024 को 71.09 लाख से अधिक लोगों ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा की है. दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन की वजह से मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है. 

किसान आंदोलन का असर

दिल्ली में इस समय किसान आंदोलन चल रहा है, जिसमें किसानों ने 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू किया है. इस दौरान बड़ी संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं. यात्रियों की गणना मेट्रो लाइन के इस्तेमाल के आधार पर की गई है. अगर किसी भी यात्री ने अपनी डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए मेट्रो की 2 लाइन पर सफर किया है तो उसकी काउंटिंग 2 बार की जाएगी. 

DMRC के आंकड़ें पर डाले नजर

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के आंकड़ों पर नजर डालें तो अगस्त 2019 में इस पर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 52.4 लाख थी. वहीं, अगस्त 2021 में यह संख्या घटकर 23.3 लाख रह गई थी. कोरोना की वजह से साल 2021 में इसमें गिरावट देखी गई थी. इसके अलावा  अगस्त 2022 में यह आंकड़ा बढ़कर 44.8 लाख हो गया था. 

सितंबर 2023 का टूटा रिकॉर्ड

इसके अलावा 5 सितंबर 2023 को अब तक सबसे ज्यादा यात्रियों ने डीएमआरसी के जरिए सफर किया था. सितंबर 2023 में यह आंकड़ा 71 लाख था, लेकिन 13 फरवरी को इस आंकड़े का भी रिकॉर्ड टूट गया है. 

DMRC के कई गेट रहे बंद

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने मंगलवार को नौ मेट्रो स्टेशनों के कई गेट करीब 12 घंटे के लिए बंद कर दिए थे. भारी भीड़ की वजह से मेट्रो ने ऐसा किया था. मेट्रो के गेट बंद होने के बाद में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. TOI की खबर के मुताबिक, केंद्रीय सचिवालय, राजीव चौक, उद्योग भवन, पटेल चौक, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, जनपथ, खान मार्केट और लोक कल्याण मार्ग स्टेशनों के कुछ गेट सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक बंद रहे.

DMRC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके इस बार में मंगलवार को जानकारी दी थी कि नौ स्टेशनों के कुछ गेट बंद किए जा सकते हैं और यात्रियों को तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी गई.

क्यों किसान कर रहे आंदोलन?

किसानों ने दिल्ली कूच कर दिया है. इसके बाद दिल्ली से सटी सीमाओं को सील कर दिया गया है. किसान अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए यह आंदोलन कर रहे हैं. बता दें किसान नेता न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग कर रहे हैं. किसानों ने दिल्ली मोर्चा के दौरान केंद्र सरकार की ओर से जिन मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया गया था उन्हें तुरंत पूरा करने की मांग की गई है. इसके अलावा साल 2021-22 में जिन किसानों पर मुकदमा दर्ज किया गया था. उस मुकदमे को रद्द करने की मांग की गई है. 

Trending news