Currency Notes: आपके पास भी हैं 500 के नोट तो जान लें RBI का नया नियम, सरकार ने जारी की गाइडलाइन!
Advertisement

Currency Notes: आपके पास भी हैं 500 के नोट तो जान लें RBI का नया नियम, सरकार ने जारी की गाइडलाइन!

Reserve Bank Of India: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है.

 

Currency Notes: आपके पास भी हैं 500 के नोट तो जान लें RBI का नया नियम, सरकार ने जारी की गाइडलाइन!

Currency Note Latest News: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है. अगर आपके पास भी 500 रुपये के नोट हैं या फिर आपने अपने घर पर 500 रुपये के नोट की गड्डी रख रखी है तो यह आपके काम की खबर है. देशभर में हुई नोटबंदी के बाद से 500 और 2000 रुपये के नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. आइए आपको बताते हैं कि अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ से क्या नई गाइडलाइन जारी की गई है. 

आरबीआई जारी करता है नोट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नोट जारी किए जाते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम एटीएम से रुपये निकालने जाते हैं तो कई बार कटे-फटे नोट मिल जाते हैं ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं और वो नोट कहीं चलते भी नहीं है, लेकिन अब आप इस तरह के नोटों को आसानी से बदल सकते हैं. 

जारी हो गई नई गाइडलाइन
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि इस तरह के नोटों को आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं. इसके साथ ही आरबीआई ने 500 रुपये के नोटों को पहचानने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. पिछले कुछ दिनों में नोटों को लेकर कई वायरल खबरें आ रही हैं, जिसको देखते हुए आरबीआई ने इसकी पहचान का तरीका बताया है. 

आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे खराब नोटों की पहचान कर सकते हैं-
>> अगर आपका नोट किनारे से लेकर बीच तक फटा है तो वह अनफिट है.
>> नोट अगर बहुत ज्यादा गंदा है या उसमें मिट्टी लगी है तो वह अनफिट माना जाएगा.
>> कई बार ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से नोट खराब हो जाते हैं तो वह अनफिट माने जाते हैं.
>> इसके अलावा नोट में हुए ग्राफिक बदलाव को भी अनफिट माना जाएगा. 
>> अगर नोट का रंग उड़ जाए तो भी उसे अनफिट माना जाएगा. 

क्या है आरबीआई का आदेश?
रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास भी 500 रुपये का पुराना या फिर कटा-फटा नोट है तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप किसी भी ब्रांच में जाकर इसको बदल सकते हैं. अगर कोई भी बैंक इसको बदलने से मना करता है तो आप उसकी शिकायत कर सकते हैं. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं
 

Trending news