Credit Card: सावधान! क्रेडिट कार्ड है तो ध्यान रखें ये बातें, वरना बिन बुलाए आ जाएंगी मुसीबतें
Advertisement

Credit Card: सावधान! क्रेडिट कार्ड है तो ध्यान रखें ये बातें, वरना बिन बुलाए आ जाएंगी मुसीबतें

Credit Card Disadvantage: क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग एक लिमिट में रहते हुए पहले खर्च कर सकते हैं और बाद में क्रेडिट कार्ड से खर्च की गई राशि की पेमेंट कर सकते हैं. अगर आपके पास पैसे उस टाइम उपलब्ध नहीं है तो क्रेडिट कार्ड के जरिए आप पैसे भर सकते हैं. साथ ही क्रेडिट कार्ड के जरिए कई प्रकार के ऑफर और छूट भी प्रदान किए जाते हैं.

Credit Card: सावधान! क्रेडिट कार्ड है तो ध्यान रखें ये बातें, वरना बिन बुलाए आ जाएंगी मुसीबतें

Credit Card Apply: आजकल की जिंदगी में क्रेडिट कार्ड लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग एक लिमिट में रहते हुए पहले खर्च कर सकते हैं और बाद में क्रेडिट कार्ड से खर्च की गई राशि की पेमेंट कर सकते हैं. अगर आपके पास पैसे उस टाइम उपलब्ध नहीं है तो क्रेडिट कार्ड के जरिए आप पैसे भर सकते हैं. साथ ही क्रेडिट कार्ड के जरिए कई प्रकार के ऑफर और छूट भी प्रदान किए जाते हैं. हालांकि इन सबके बावजूद क्रेडिट कार्ड के कई नुकसान भी हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में...

मिनिमम ड्यू ट्रैप
क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा नुकसान न्यूनतम देय राशि (Minimum Due Amount) है जो बिल स्टेटमेंट के शीर्ष पर प्रदर्शित होती है. कई क्रेडिट कार्ड धारकों को यह सोचने में गलती हो जाती है कि न्यूनतम राशि वह कुल देय राशि है जिसका वे भुगतान करने के लिए बाध्य हैं, जबकि वास्तव में यह कम से कम राशि है जिसके जरिए कंपनी आपसे क्रेडिट सुविधाएं जारी रखने के लिए भुगतान करने की अपेक्षा करती है. इसके परिणामस्वरूप ग्राहकों को लगता है कि उनका बिल कम है और वे और भी अधिक खर्च कर रहे होते हैं, जिससे उनकी बकाया राशि पर ब्याज लगता है, जो समय के साथ बढ़ता जाता है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

छिपी हुई लागत 
क्रेडिट कार्ड शुरुआत में सरल और सीधे दिखाई देते हैं, लेकिन इसमें कई छिपे हुए शुल्क (Hidden Costs) होते हैं जो कुल मिलाकर खर्च को बढ़ा सकते हैं. क्रेडिट कार्ड में कई प्रकार के टैक्स और शुल्क होते हैं, जैसे देर से भुगतान शुल्क, जॉइनिंग शुल्क, नवीनीकरण शुल्क और प्रोसेसिंग फीस. कार्ड से भुगतान चूकने पर जुर्माना लग सकता है और बार-बार देर से भुगतान करने पर आपकी क्रेडिट सीमा भी कम हो सकती है, जिसका आपके क्रेडिट स्कोर और भविष्य की क्रेडिट संभावनाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

उच्च ब्याज दर
यदि आप अपनी बिलिंग की देय तिथि तक अपनी बकाया राशि का भुगतान नहीं करते हैं, तो राशि को आगे ले जाया जाता है और उस पर ब्याज लगाया जाता है. यह इंटरेस्ट ब्याज-मुक्त अवधि के बाद की गई खरीदारी पर समय-समय पर अर्जित होता है. क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें काफी अधिक हैं.

क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी
ऐसी भी संभावना है कि आप क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. कार्ड का क्लोन बनाना और गोपनीय जानकारी तक पहुंच प्राप्त करना संभव है, जिसके माध्यम से कोई अन्य व्यक्ति या संस्था आपके कार्ड पर खरीदारी कर सकती है. संदिग्ध दिखने वाली खरीदारी के लिए अपने स्टेटमेंट को ध्यान से देखें और कार्ड धोखाधड़ी का संदेह होने पर तुरंत बैंक को सूचित करें. इससे भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news