CIBIL Score है खराब तो बिगड़ सकता है हिसाब, इन टिप्स से लाएं इसमें सुधार
Advertisement
trendingNow11598708

CIBIL Score है खराब तो बिगड़ सकता है हिसाब, इन टिप्स से लाएं इसमें सुधार

Credit Score: बैंक और क्रेडिट कार्ड या लोन-अनुदान देने वाले संगठन उपभोक्ताओं को उधार देने के संभावित जोखिम का आकलन करने और Bad Debt के कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिए तरीकों को स्थापित करने के लिए स्कोर प्रदान करते हैं.

CIBIL Score है खराब तो बिगड़ सकता है हिसाब, इन टिप्स से लाएं इसमें सुधार

Credit Card: CIBIL स्कोर, जिसे अक्सर क्रेडिट स्कोर कहा जाता है, एक संख्यात्मक प्रतिनिधित्व है जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट रिपोर्ट पर आधारित है. तीन अंकों की संख्या एक व्यक्ति के क्रेडिट हिस्ट्री के बारे में बताती है. यह 300 से 900 अंक तक होती है. क्रेडिट रिपोर्ट में क्रेडिट हिस्ट्री शामिल है और यह वह नींव है जिस पर स्कोर निर्धारित किया गया है. यह एक व्यक्ति की साख के प्रतिनिधित्व के रूप में काम करता है और ज्यादातर क्रेडिट रिपोर्ट के डेटा पर आधारित होता है, जो अक्सर सिबिल जैसे क्रेडिट ब्यूरो से प्राप्त होते हैं.

सिबिल स्कोर
बैंक और क्रेडिट कार्ड या लोन-अनुदान देने वाले संगठन उपभोक्ताओं को उधार देने के संभावित जोखिम का आकलन करने और Bad Debt के कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिए तरीकों को स्थापित करने के लिए स्कोर प्रदान करते हैं. एक CIBIL स्कोर 300 से 900 तक चलता है, जिसमें 300 एक खराब स्कोर को दर्शाता है और 900 सर्वश्रेष्ठ स्कोर को दिखाता है.

लोन
लोन के लिए ब्याज दरों पर सर्वश्रेष्ठ ऑफर प्राप्त करने के लिए आपके पास एक बढ़िया CIBIL स्कोर होना चाहिए. ज्यादातर ऋणदाता, जिनमें बैंकों और गैर-बैंकिंग क्रेडिट संगठनों सहित, 750 और उससे अधिक के CIBIL स्कोर पर लोन दे देते हैं. अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है या बुरी स्थिति में है तो लोन देने वाले संगठन आपके लोन के आवेदन को रद्द कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपके CIBIL स्कोर को सुधार करने के कुछ सुझाव दे रहे हैं...

देर से भुगतान करने से बचें
अगर आपने लोन ले रखा है या फिर क्रेडिट कार्ड ले रखा है तो उनका भुगतान समय पर करें. अगर आप इनका भुगतान समय सीमा जाने के बाद करते हैं तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर असर पड़ेगा और वो खराब होगा. वहीं समय पर भुगतान करने पर आपका सिबिल स्कोर सुधरेगा.

क्रेडिट कार्ड सीमा
जब तक हो सके अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल न करें. इससे आपके सिबिल पर असर पड़ता है. कोशिश करें कि अपनी क्रेडिट लिमिट को पार करने से बचें क्योंकि यह आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात को बढ़ाता है और आपके CIBIL स्कोर को कम करता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news