ChatGPT Online: नौकरी करने वालों के लिए आया बड़ा अपडेट, क्या ChatGPT से करियर को हो सकता है नुकसान?
Advertisement

ChatGPT Online: नौकरी करने वालों के लिए आया बड़ा अपडेट, क्या ChatGPT से करियर को हो सकता है नुकसान?

Open AI का एक उदाहरण ChatGPT है. यह एक पावरफुल भाषा आधारित मॉडल है जिसने अपनी स्थापना के बाद से डिजिटल दुनिया में क्रांति ला दी है. ChatGPT का उपयोग ईमेल लिखने, कोड विकसित करने और असाइनमेंट करने सहित कई अन्य चीजों के लिए किया जाता है.

ChatGPT Online: नौकरी करने वालों के लिए आया बड़ा अपडेट, क्या ChatGPT से करियर को हो सकता है नुकसान?

ChatGPT: बदलते वक्त के साथ ही टेक्नोलॉजी में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. वहीं थोड़े-थोड़े वक्त में कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी देखने को मिल ही जाती है. इसके साथ ही अब कई जगह चैट बॉट यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है. इसमें एक नाम ChatGPT का भी शामिल है. ChatGPT इन दिनों काफी सुर्खियों में है. ChatGPT कई लोगों को करियर पर भी खतरा लग रहा है क्योंकि इससे कई काम आसान हो जा रहे हैं. कुछ लोग इसे भविष्य के लिए काफी बेहतर बता रहे हैं तो कुछ लोग इसे नौकरियों पर खतरा बता रहे हैं. आइए जानते हैं कि क्या ChatGPT से करियर पर नुकसान हो सकता है?

चैटजीपीटी

Open AI का एक उदाहरण ChatGPT है. यह एक पावरफुल भाषा आधारित मॉडल है जिसने अपनी स्थापना के बाद से डिजिटल दुनिया में क्रांति ला दी है. ChatGPT का उपयोग ईमेल लिखने, कोड विकसित करने और असाइनमेंट करने सहित कई अन्य चीजों के लिए किया जाता है. हालांकि हर दिन हर काम के लिए चैटजीपीटी के इस्तेमाल पर बहस चल रही है. हालांकि इसका कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है.

नेटवर्क
वहीं ChatGPT को लेकर आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर रहे राम गोपाल राव ने कई अहम बातें बताई है. उनका कहना है कि बच्चों को अपने आइडिया को और बेहतर बनाने के लिए अपना नेटवर्क स्ट्रॉन्ग करना चाहिए. इसके लिए नए लोगों से मुलाकात की जा सकती है और अलग-अलग कल्चर के लोगों से मिला जा सकता है. इससे नई चीजें भी सीखने को मिलेंगी और नए आइडिया भी आएंगे.

जॉब
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर जॉब स्थिर चल रही है तो भी खुद को अपडेट करते रहे और नई स्किल्स अपनाते रहें क्योंकि बाजार में नई टेक्नोलॉजी आती रहेंगी. ऐसे में उनसे मुकाबला करने के लिए जरूरी है कि खुद को भी अपडेट रखें. साथ ही टीम प्लेयर बने रहें. उन्होंने बताया कि करियर चुनते वक्त सिर्फ सैलरी पैकेज को न देखें और न ही समाज की बातों को ध्यान में रखें. हमेशा खुद की सुनें और आपके लिए क्या बेहतर हो सकता है उसका आंकलन करके ही फैसला लें.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news