Modi Government अब हर महीने दे रही 5100 रुपये कैश, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा?
Advertisement

Modi Government अब हर महीने दे रही 5100 रुपये कैश, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा?

Viral Message on Social Media: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर कई खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार महिलाओं को 5100 रुपये हर महीने दे रही है. इस मैसेज को देखने के बाद में इसकी सच्चाई पता लगाने के लिए पीआईबी की तरफ से फैक्ट चेक किया जा रहा है.

Modi Government अब हर महीने दे रही 5100 रुपये कैश, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा?

Modi Goernment Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से कई सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसमें आपको फाइनेंशियल मदद भी मिलती है. इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर कई खबरें सामने आ रही हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरकार महिलाओं को 5100 रुपये हर महीने दे रही है. इस मैसेज को देखने के बाद में इसकी सच्चाई पता लगाने के लिए पीआईबी की तरफ से फैक्ट चेक किया जा रहा है. इस फैक्ट चेक में सच्चाई का पता लगाया गया है.

ऑफिशियल वेवसाइट को करें चेक
आपको बता दें श्रमिक सम्मान योजना के तहत सरकार महिलाओं को हर महीने 5100 रुपये दे रही है, लेकिन इस दावे की सच्चाई के बारे में सरकार की तरफ से पता लगाया गया है. सरकार ने बताया है कि किसी भी सरकारी योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर ही चेक करना चाहिए.

PIB ने किया ट्वीट 
पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि 'NITI GYAN 4 U' नामक #YouTube चैनल के एक वीडियो के मुताबिक, केंद्र सरकार "श्रमिक सम्मान योजना" के तहत महिलाओं को प्रति माह ₹5100 दे रही है.

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
>> यह दावा फ़र्ज़ी है.
>> भारत सरकार द्वारा "श्रमिक सम्मान" नामक कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है.

इस तरह के मैसेज को शेयर करने से बचें
केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए. इसके साथ ही अगर आपको सरकार से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेनी है तो फिर आपको सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही संपर्क करना चाहिए. 

वायरल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक
केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहे और इन खबरों को किसी के साथ भी शेयर न करें. फिलहाल इस तरह की खबरों को आगे न बढ़ाएं. अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं. 

Trending news