Free TV: भई वाह! मुफ्त राशन के बाद अब फ्री में देखिए TV! केंद्र सरकार उठाएगी खर्च...
Advertisement
trendingNow11514912

Free TV: भई वाह! मुफ्त राशन के बाद अब फ्री में देखिए TV! केंद्र सरकार उठाएगी खर्च...

Modi Governemnt News: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से आम जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. अब से आप फ्री में टीवी देख सकेंगे. आपके टीवी देखने का खर्च मोदी सरकार उठाएगी. बजट से पहले सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है...

Free TV: भई वाह! मुफ्त राशन के बाद अब फ्री में देखिए TV! केंद्र सरकार उठाएगी खर्च...

Free Dish Tv: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से आम जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. फ्री अनाज (Free Ration) से लेकर के मकान देने के साथ ही अब सरकार ने फ्री में डिश टीवी (Dish TV) देने का फैसला लिया है. दूरदर्शन (Doordarshan) और ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) की स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. 

2,539 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च
मोदी सरकार की कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति सुधारने के लिए 2,539 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. 

किन लोगों को मिलेगी फ्री डिश?
सरकार ने बताया है कि देश के सुदूर, सीमावर्ती और जनजातीय इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री डिश की सुविधा दी जाएगी. इन इलाकों में लगभग 7 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी. इस स्कीम के जरिए केंद्र का प्लान DTH का विस्तार करने का है. इसके साथ ही पुराने स्टूडियो वाले उपकरण और ओबी वैन को भी पूरी तरह से बदलने का प्लान बनाया जा रहा है. 

36 चैनल आते हैं दूरदर्शन के अंतर्गत
इस समय दूरदर्शन के अंतर्गत करीब 36 टीवी चैनल आते हैं. वहीं, इनमें से 28 रीजनल चैनल है और एआईआर के पास इस समय करीब 500 ब्रॉडकास्टिंग सेंटर्स हैं.

सरकार ने जारी की प्रेस रिलीज
सरकार ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि इससे देश में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा. साथ ही कॉन्टेंट की क्वालिटी में भी सुधार किया जाएगा. देशभर में टीवी, रेडियो समेत कई क्षेत्रों में रोजगार पैदा होगा, जिससे युवाओं के पास अपना हुनर दिखाने का मौका है.

सुधरेगी वीडियो की क्वालिटी
दूरदर्शन में बड़े बदलाव के साथ ही सरकार वीडियो क्वालिटी भी सुधारेगी. इसके साथ ही पुराने ट्रांसमीटर्स को भी बदलने का फैसला लिया गया है. सरकार ने बताया है कि वह नए एफएम ट्रांसमीटर्स लगाएगी और पुराने ट्रांसमीटर्स को अपग्रेड करने का फैसला लिया है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news