Cancelled Train List: आज इतनी रेलगाड़ियां रद्द, कहीं आपकी ट्रेन भी तो नहीं इसमें शामिल?
Advertisement
trendingNow11282797

Cancelled Train List: आज इतनी रेलगाड़ियां रद्द, कहीं आपकी ट्रेन भी तो नहीं इसमें शामिल?

Train Running Status: भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश में लंबी यात्रा के लिए कई लोगों का पसंदीदा यात्रा का साधन है. हालांकि कई बार ट्रेन (Train Time) देरी से चलती है जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ता है.

ट्रेन

Cancelled Train Today List: देश में काफी ज्यादा संख्या में लोग रेल से यात्रा करते हैं. रेलवे के जरिए यात्रा करना काफी सरल रहता है. हर तबके के लोग रेलवे से यात्रा करने में सहज महसूस करते हैं. हालांकि कई बार रेलवे (Indian Railway) यातायात में बाधा आने से लोगों को काफी समस्या का सामना भी करना पड़ता है. कई बार ट्रेन देरी (Train Running Status) से यात्रा करती है जिसके कारण यात्रियों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती है. वहीं कई बार ट्रेन रिशेड्यूल या डायवर्ट (Train Rescheduled or Diverted Today's Updates) भी हो जाती है जिसके कारण भी सफर करने वाले लोगों को परेशानियां आती हैं.

इस कारण ट्रेनें होती हैं रद्द
ट्रेन को रद्द करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. ट्रेन रद्द होने के सामान्य कारणों में खराब मौसम, तकनीकी दिक्कत, पटरियों की मरम्मत आदि शामिल है. फिलहाल बारिश के मौसम में रेलवे यातायात काफी प्रभावित हो रही है. पानी भरने की समस्या की वजह से भी ट्रेनें रद्द या रिशेड्यूल हो जाती हैं. वहीं खराब मौसम भी बाधा पैदा करता है.

इतनी ट्रेन हुई रद्द
आज 1 अगस्त 2022 को 138 ट्रेनें रद्द की गई हैं. इन ट्रेनों में 103 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा 35 ट्रेनों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. वहीं आज कई ट्रेनों को रिशेड्यूल और डायवर्ट भी किया गया है. इनमें 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल और 23 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है.

कैसे चेक करें रद्द ट्रेन की लिस्ट?
रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए इस लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाएं. इसके बाद यहां 27 जून को कैंसिल होने वाली आंशिक ट्रेनों की लिस्ट और पूरी तरह से रद्द ट्रेनों की लिस्ट दिख जाएगी. वहीं रिशेड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए इस लिंक https://www.irctchelp.in/train-rescheduled-diverted-today-updates/ पर क्लिक करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news