Dhanteras पर खरीद रहे हैं चांदी, ऐसे करें असली-नकली की पहचान
Advertisement
trendingNow11953321

Dhanteras पर खरीद रहे हैं चांदी, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Silver Price: धनतेरस के मौके पर लोग चांदी भी खरीदते हैं. वहीं चांदी की खरीद करने पर यह पता होना चाहिए कि वो असली है या फिर नकली है. ऐसे में चांदी की पहचान करने के लिए यहां कुछ उपाय बताए जा रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Dhanteras पर खरीद रहे हैं चांदी, ऐसे करें असली-नकली की पहचान

Silver Rate: धनतेरस के मौके पर लोग सोना और चांदी को खरीदना काफी शुभ मानते हैं. सोने और चांदी की खरीद लोग अपने बजट के मुताबिक भी करते हैं. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें असली और नकली चांदी की पहचान नहीं हो पाती है. ऐसे में हम यहां आपको आज असली और नकली चांदी की पहचान करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है. इन तरीकों को अपने घर पर भी आजमाया जा सकता है और आसानी से असली और नकली चांदी की पहचान की जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

स्टैंप

चांदी पर कई तरह के स्टैंप बने होते हैं. चांदी असली है या नहीं, इसके लिए इन स्टैंप को जरूर देखें. इसके लिए आपको मैग्निफाइंग ग्लास का इस्तेमाल करना होगा और चांदी की सतह को इंसपेक्ट करना होगा. अगर आपको 920 का स्टैंप दिखता है तो वह 92.5% चांदी है, 900 का स्टैंप दिखता है तो वह 90% चांदी है और 800 का मतलब 80% चांदी है.

मैग्नेट

चांदी असली है या फिर नकली है, इसके लिए मैग्नेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए चांदी के पास मैग्नेट लेकर जाएं. अगर चांदी और चुंबक आपस में चिपक जाते हैं तो इससे पता चलेगा की ये असली चांदी नहीं है.

बर्फ का टुकड़ा

बर्फ के टुकड़े से भी चांदी के असली और नकली होने के बारे में पता किया जा सकता है. इसके लिए चांदी पर बर्फ का टुकड़ा रखें. अगर यह चांदी पर पिघल जाता है तो यह असली चांदी नहीं है.

ब्लीच

ब्लीच के जरिए भी चांदी के असली और नकली होने के बारे में पता किया जा सकता है. इसके लिए चांदी पर ब्लीच की एक बूंद लगाएं और प्रतिक्रिया देखें. अगर यह तुरंत धूमिल हो जाता है या काला हो जाता है तो यह असली चांदी है.

Trending news