Business Idea: 3000 रुपये लगाकर अमीर बनने का मौका! इस बिजनेस से कर सकते हैं लाखों की कमाई
Advertisement
trendingNow11837005

Business Idea: 3000 रुपये लगाकर अमीर बनने का मौका! इस बिजनेस से कर सकते हैं लाखों की कमाई

Business Growth: नौकरी हासिल करना इतना आसान नहीं है. ऐसे में लोग बिजनेस की तरफ भी रुख कर रहे हैं. हालांकि, बिजनेस को शुरू करने के लिए लोगों को पूंजी की जरूरत रहती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसके लिए ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है.

Business Idea: 3000 रुपये लगाकर अमीर बनने का मौका! इस बिजनेस से कर सकते हैं लाखों की कमाई

Business Tips: देश में कई लोग ऐसे हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन पैसों की कमी की वजह से अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं. साथ ही जॉब की भी किल्लत इतनी है कि लोगों को अपनी पढ़ाई के मुताबिक जॉब भी मिलनी मुश्किल होती है. ऐसे में आज हम यहां आपको एक छोटे स्केल पर शुरू करने वाले बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें कम इंवेस्टमेंट से भी ज्यादा की कमाई की जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

फूल झाड़ू

कई चीजें ऐसी होती है, जिनका इस्तेमाल हर जगह किया जाता है. इन्हीं में से एक सामान फूल झाड़ू भी है. फूल झाड़ू का लोग घर, ऑफिस, दुकान आदि कई जगहों पर सफाई के लिए इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में लोगों के बीच फूल झाड़ू की डिमांड भी रहती है और इसका बिजनेस कर अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है.

शुरू कर सकते हैं बिजनेस

अगर फूल झाड़ू बनाने के बिजनेस की शुरुआत की जाती है तो महज 3 हजार रुपये के इंवेस्टमेंट से भी इसकी शुरुआत की जा सकती है. फूल झाड़ू का इस्तेमाल 3-4 महीने तक किया जाता है, इसके बाद यह खराब हो जाती है. ऐसे में लोगों के बीच इसकी डिमांड भी बनी रहती है और इसकी सेल भी काफी ज्यादा होती है.

इनका रखें ध्यान

फूल झाड़ू के बारे में बता दें कि फूल झाड़ू टाइगर ग्रास से बनाई जाती है. इसके अलावा बाइंडिंग वायर, हैंडल और प्लास्टिक पाउच की जरुरत पड़ती है. एक झाड़ू तैयार करने के लिए 300 ग्राम टाइगर ग्रास लें, इसमें कुछ स्टिक घुसाएं और फिर बाइंडिंग वायर से अच्छे से बांध दें. इसके बाद स्टिक के नीचे के हिस्से को काटकर बराबर कर लें और उसमें हैंडल लगा दें. हैंडल को ज्यादा टाइट न लगाएं.

कमा सकते हैं लाखों

भारत में फूल झाड़ू को 50 रुपये से 150 रुपये तक बेचा जाता है. इस तरह से 3000 रुपये का इंवेस्टमेंट कर इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. ऐसे में 100 रुपये प्रति फूल झाड़ू की कीमत से एक दिन में 10 फूल झाड़ू भी बेचते हैं तो दिन के 1000 रुपये कमाए जा सकते हैं और साल के 365 दिन के हिसाब से 3.65 लाख रुपये भी आसानी से कमाए जा सकते हैं. वहीं आपकी फूल झाड़ू की बिक्री पर पूरा मुनाफे का गणित निर्भर करता है.

(डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.)

Trending news