Business Idea: अब पेड़ से कमाएं पैसा, सिर्फ साल में हो जाएंगे 40 लाख के मालिक, सरकार दे रही मौका
Advertisement

Business Idea: अब पेड़ से कमाएं पैसा, सिर्फ साल में हो जाएंगे 40 लाख के मालिक, सरकार दे रही मौका

Earn Money With Farming: भारत मे खेती पर 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग निर्भर है और कई किसानो की आमदानी का भी यही मुख्य स्रोत है और इससे वो मोटी कमाई कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही खेती के बारे मे बताने जा रहे है, जिसके जरिए आप सिर्फ 4 साल में 40 लाख रुपये कमा सकते हैं. 

Business Idea: अब पेड़ से कमाएं पैसा, सिर्फ साल में हो जाएंगे 40 लाख के मालिक, सरकार दे रही मौका

Business Idea: भारत मे खेती पर 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग निर्भर है और कई किसानो की आमदानी का भी यही मुख्य स्रोत है और इससे वो मोटी कमाई कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही खेती के बारे मे बताने जा रहे है, जिसका नाम है बांस की खेती. बांस को ग्रीन गोल्ड कहा जाता है. भारत सरकार ने देश मे बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए साल 2006-20007 में राष्ट्रीय बांस मिशन शुरू किया था. आपको बता दे कि इसकी खेती करने के लिए सरकार से सब्सिडी भी मिलती है. बांस की खेती और फसलो के मुकाबले ठीक मानी जाती है और इससे कमाई भी  काफी अच्छी होती है. ये किसी भी मौसम मे खराब नही होते है. 

बांस की खेती कैसे करें
बासं की खेती सीजन के हिसाब से नहीं की जाती है. इसकी खेती मे 4 साल लग जातें हैं और इसकी खेती के लिए जमीन तैयार करने की जरुरत नही होती है. बता दें इस खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 तक होना चाहिए. एक हेक्टेयर मे बांस के 625 पौधे लगाए जा सकते हैं समय-समय पर बांस के पौधों की कटाई करनी चहिए.

कितनी हो सकती है कमाई 
बासं की खेती मे प्रति हेक्टेयर करीब 1 हजार 500 पौधे लगते हैं. बांस की फसल करीब 3 साल मे तैयार होती है. और 1 पौधे पर 250 रुपये का खर्च आता है और इसमे सरकार की तरफ से सब्सिडी मिल जाती है और सरकार ने बांस की खेती के लिए एक नेशनल बैंबू मिशन तक चला रखा है. यानी आपक करीब 2 लाख रुपये का खर्चा होगा और फिर 3 साल के बाद 1 हेक्टेयर से आपकी करीब 3.5 लाख रुपये की कमाई होगी. इसके बाद भी आपकी कमाई जारी रहेगी. 

एक बार करें खेती, पूरी जिंदगी बैठ कर कमाएं पैसे
बांस की खेती में सबसे अच्छी बात ये है कि बांस की फसल 40 साल तक चलती रहती है यानी अगर आप 25-30 की उम्र में बांस की खेती कर रहे हैं तो 65-70 साल की उम्र तक उसी बांस से कमाई करते रहेंगे यानी बस एक बार बांस की खेती पर पैसे लगाएं और पूरी जिंदगी कमाई करते रहें बांस की फसल को बहुत अधिक देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है तो आप बैठे-बैठे ही मोटी कमाई कर सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news