Business Idea: बारिश के मौसम में बरसेगा पैसा! इस बिजनेस से हो सकती है तगड़ी कमाई
Advertisement
trendingNow11767967

Business Idea: बारिश के मौसम में बरसेगा पैसा! इस बिजनेस से हो सकती है तगड़ी कमाई

Mushroom Business: मशरूम की खेती के व्यवसाय में मशरूम उत्पादन के लिए वातावरण पर विचार करें. विभिन्न किस्मों के लिए अलग-अलग प्रकार के वातावरण की आवश्यकता होती है. ऑयस्टर मशरूम की कुछ बुनियादी पर्यावरणीय आवश्यकताएं हैं जैसे 15 से 20 डिग्री सेल्सियस का तापमान.

Business Idea: बारिश के मौसम में बरसेगा पैसा! इस बिजनेस से हो सकती है तगड़ी कमाई

Business Tips: बिजनेस कई तरह के होते हैं. वहीं अलग-अलग मौसम में मुनाफा देने के लिए भी कई बिजनेस कारगर साबित हो सकते हैं. फिलहाल मानसून चल रहा है और तापमान में भी गिरावट आ जाती है, जिसके तहत बारिश के मौसम में भी कई तरह के बिजनेस अच्छा मुनाफा कमाकर दे सकते हैं. इसी क्रम में आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं, जिससे अच्छी कमाई भी की जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

मशरूम की खेती
बारिश के मौसम में मशरूम की खेती का बिजनेस शुरू किया जा सकता है. मशरूम की खेती में शुरुआती दौर में काफी कम पूंजी का निवेश किया जाता है और अच्छा मुनाफा भी इससे कमाया जा सकता है. जिस व्यक्ति को मशरूम उगाने के विज्ञान और तकनीकी की थोड़ी भी जानकारी है और उसके पास फार्म के लिए अपनी जगह है तो उसके लिए मशरूम की खेती शुरू करना सबसे अच्छा विकल्प होगा. मशरूम की खेती एक कला है और इसके लिए अध्ययन और अनुभव दोनों की आवश्यकता होती है.

क्या मशरूम की खेती लाभदायक है?
पिछले कुछ वर्षों में मशरूम की बिक्री में भारी वृद्धि हुई है. मशरूम की खेती का व्यवसाय भी तेजी से विकसित हो रहा है. विशेष मशरूम की मांग बढ़ रही है. खाद्य पदार्थों के अलावा भी अन्य जगहों पर भी मशरूम की मांग की जा रही है. मशरूम खेती का बिजनेस निश्चित रूप से दुनिया भर में सबसे अधिक लाभदायक इनडोर खेती व्यवसायों में से एक है.

मशरूम की खेती के लिए प्रकार/किस्म चुनें
विभिन्न प्रकार के मशरूम की उत्पादन लागत अलग-अलग होती है और उपलब्ध धन की मात्रा और लॉन्ग टर्म फायदे के आधार पर बजट तय करना महत्वपूर्ण है. मोटे तौर पर तीन प्रकार के मशरूम की खेती की जाती है. वे हैं बटन मशरूम, ऑयस्टर मशरूम और पैडी स्ट्रॉ मशरूम. मशरूम की खेती शुरू करने के लिए एक अच्छी किस्म ऑयस्टर मशरूम है. अन्य लाभदायक और आसानी से विकसित होने वाली किस्में हैं शिइताके, लायंस माने, व्हाइट बटन और पोर्टोबेलो है.

मशरूम की खेती के लिए वातावरण
मशरूम की खेती के व्यवसाय में मशरूम उत्पादन के लिए वातावरण पर विचार करें. विभिन्न किस्मों के लिए अलग-अलग प्रकार के वातावरण की आवश्यकता होती है. उदाहरण के लिए ऑयस्टर मशरूम की कुछ बुनियादी पर्यावरणीय आवश्यकताएं हैं जैसे 15 से 20 डिग्री सेल्सियस का तापमान, 80 से 90% की आर्द्रता, अच्छा वेंटिलेशन, प्रकाश और स्वच्छता.

मशरूम कहां बेचें
जब तक आपको यह स्पष्ट पता न हो कि मशरूम को कहां बेचना है, तब तक उन्हें व्यावसायिक रूप से लॉन्च न करने की सलाह दी जाती है. थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के अलावा रेस्तरां तक पहुंचें और अपने उत्पाद को बेचें. थोक मशरूम खरीदने के लिए रेस्तरां अच्छे उपभोक्ता हैं. आजकल व्यवसायों के लिए एक वेबसाइट होना जरूरी है. यह न केवल आपके ब्रांड को बढ़ाता है बल्कि बिक्री का एक नया रास्ता भी बनाता है.

मशरूम की खेती
प्रति वर्ग मीटर 10 किलोग्राम मशरूम का उत्पादन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. कम से कम 40×30 फीट की जगह में तीन-तीन फीट चौड़े तीन रैक बनाकर मशरूम की खेती की जा सकती है. इसके अतिरिक्त, इस व्यवसाय को शुरू करने में आपकी सहायता के लिए सरकारी सब्सिडी भी उपलब्ध है. मशरूम की खेती से महज 1 लाख रुपये के निवेश से चार से पांच महीने के भीतर लगभग 3-3.5 लाख रुपये की कमाई करने की क्षमता है.

डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news