Rail Budget 2023: सीनियर स‍िटीजन को रेलवे ट‍िकट में म‍िलेगी छूट? व‍ित्‍त मंत्री करेंगी यह बड़ा ऐलान
Advertisement

Rail Budget 2023: सीनियर स‍िटीजन को रेलवे ट‍िकट में म‍िलेगी छूट? व‍ित्‍त मंत्री करेंगी यह बड़ा ऐलान

Railway Budget 2023: रेलवे यात्री प‍िछले करीब एक साल से ट्रेन क‍िराये में छूट की मांग कर रहे हैं. बजट के का मौका है तो लोगों को उम्‍मीद है क‍ि व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से इससे जुड़ी घोषणा की जा सकती है.

 

Rail Budget 2023: सीनियर स‍िटीजन को रेलवे ट‍िकट में म‍िलेगी छूट? व‍ित्‍त मंत्री करेंगी यह बड़ा ऐलान

Union Budget 2023: व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से इस बार अलग-अलग सेक्‍टर के लोगों के ल‍िए खुश‍ियों की बौछार क‍िये जाने की उम्‍मीद है. नौकरीपेशा से लेक‍र क‍िसान तक सब बजट से उम्‍मीदें लगाए बैठे हैं. प‍िछले कुछ बजट को याद करें तो सरकार की तरफ से रेलवे को ध्‍यान में रखकर बड़े ऐलान क‍िये जाते हैं. ऐसे में इस बार रेलवे यात्र‍ियों को व‍ित्‍त मंत्री से बड़ी उम्‍मीदें हैं. रेलवे यात्री प‍िछले करीब एक साल से ट्रेन क‍िराये में छूट की मांग कर रहे हैं. बजट के का मौका है तो लोगों को उम्‍मीद है क‍ि व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से इससे जुड़ी घोषणा की जा सकती है.

41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय
दरअसल, रेलवे मंत्रालय की तरफ से प‍िछले द‍िनों जारी क‍िए गए आंकड़ों के अनुसार रेलवे को मौजूदा व‍ित्‍तय वर्ष में बंपर कमाई हुई है. रेलवे ने साल 2022-23 में जनवरी तक सालाना आधार पर 41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय की है. रेलवे की तरफ से प‍िछले महीने जारी आंकड़ों के अनुसार कुल 1,91,162 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है. एक साल पहले समान अवधि में यह आंकड़ा 1,48,970 करोड़ रुपये था. रेलवे 2022-23 में कुल 2,35,000 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद लगाकर चल रहा है.

फ‍िर शुरू होगी रेलवे क‍िराये में छूट?
प‍िछले द‍िनों में रेलवे की तरफ से इस तरह के आंकड़े दो बार पेश क‍िए गए हैं. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि कमाई बढ़ने के साथ रेलवे सीन‍ियर स‍िटीजन को दी जाने वाली छूट को फ‍िर से बहाल कर कर सकता है. कोरोना से पहले सीन‍ियर स‍िटीजन को रेलवे ट‍िकट पर म‍िलने वाली छूट को फ‍िर से शुरू करने की मांग तेज होने लगी है. हालांक‍ि क‍िराये में छूट की मांग पर रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने प‍िछले द‍िनों कहा था कि रेलवे की तरफ से पहले ही 55 प्रत‍िशत की सब्‍स‍िडी दी जा रही है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news