Budget 2023: क्या बजट के बाद बिगड़ सकता है बाजार का मूड? शेयर बाजार के रिएक्शन पर रहेगी सबकी नजर
Advertisement

Budget 2023: क्या बजट के बाद बिगड़ सकता है बाजार का मूड? शेयर बाजार के रिएक्शन पर रहेगी सबकी नजर

Stock Market: शेयर बाजार वित्त मंत्री के भाषण पर कैसी प्रतिक्रिया देगा, इसको लेकर भी निवेशकों में उत्सुकता है. बजट में हुई कोई भी अनुकूल घोषणा जो आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकती है या निजी निवेश और खपत को बढ़ावा दे सकती है, उसे दलाल स्ट्रीट पर निवेशकों के जरिए सकारात्मक कदम माना जाएगा और खुदरा निवेशकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी.

Budget 2023: क्या बजट के बाद बिगड़ सकता है बाजार का मूड? शेयर बाजार के रिएक्शन पर रहेगी सबकी नजर

Share Market: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्रीय बजट 2023 पेश करेंगी और हमेशा की तरह उनसे काफी उम्मीदें हैं. पूरा देश बड़ी उम्मीदों के साथ उनके भाषण का इंतजार कर रहा होगा, कुछ सकारात्मक घोषणाओं की उम्मीद कर रहा होगा. शेयर बाजार के निवेशक भी केंद्रीय बजट 2023 पर नजर रखेंगे और वित्त मंत्री की घोषणाएं तय करेंगी कि 1 फरवरी को घरेलू इक्विटी बाजार कैसे प्रतिक्रिया देगा. हालांकि आज मार्केट की शुरुआत तेजी के साथ हुई है और बजट की घोषणाओं से पहले सेंसेक्स और निफ्टी तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं.

बजट
वहीं शेयर बाजार वित्त मंत्री के भाषण पर कैसी प्रतिक्रिया देगा, इसको लेकर भी निवेशकों में उत्सुकता है. बजट में हुई कोई भी अनुकूल घोषणा जो आर्थिक विकास को बढ़ावा दे सकती है या निजी निवेश और खपत को बढ़ावा दे सकती है, उसे दलाल स्ट्रीट पर निवेशकों के जरिए सकारात्मक कदम माना जाएगा और खुदरा निवेशकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी.

शेयर बाजार
मौजूदा क्षेत्रों के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना में टॉप-अप, बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आवंटन में वृद्धि, उम्मीद से बेहतर विकास अनुमान और आयकर सुधारों से घरेलू इक्विटी में तेज उछाल आएगा. पूंजीगत लाभ टैक्सेशन पर बाजार भी उत्सुकता से घोषणा का इंतजार कर रहे होंगे, इनमें से किसी भी युक्तिकरण से शेयर बाजारों को भारी बढ़ावा मिलेगा.

स्टॉक मार्केट
अचल संपत्ति या बैंकिंग जैसे क्षेत्रों के लिए लाभकारी घोषणाओं का वित्तीय, सीमेंट, धातु, एनबीएफसी और अन्य से लेकर बड़ी संख्या में शेयरों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. वहीं यदि वित्त मंत्री इनकम टैक्स स्लैब में किसी भी तरह के बदलाव या छूट की सीमा में वृद्धि की घोषणा करते हैं तो बाजार में और भी बड़ी खुशी देखने को मिल सकती है. नई आयकर व्यवस्था में कोई भी अनुकूल बदलाव घरेलू शेयर बाजारों को बढ़ावा दे सकता है. कॉरपोरेट टैक्सेशन में कोई बदलाव से शेयर बाजार के निवेशकों को भी राहत देगा. 

सेंसेक्स-निफ्टी
हालांकि, अगर घोषणाएं किसी विशेष क्षेत्र का पक्ष नहीं लेती हैं या आय और पूंजीगत व्यय को बढ़ाने में योगदान नहीं करती हैं, तो शेयर बाजार नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और गिर सकते हैं. यह ध्यान दिया जा सकता है कि बजट के दिन बेंचमार्क इंडेक्स शायद ही कभी सपाट होते हैं, यहां या तो बुल रन होगा है या फ्री फॉल होगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news