Bank Account Minimum Balance: SBI-HDFC-ICICI बैंक के ल‍िए बड़ी खबर, जुर्माने से बचने के ल‍िए आज ही कर लें यह काम
Advertisement
trendingNow11632661

Bank Account Minimum Balance: SBI-HDFC-ICICI बैंक के ल‍िए बड़ी खबर, जुर्माने से बचने के ल‍िए आज ही कर लें यह काम

SBI Minimum Balance: मिनिमम एवरेज बैलेंस के तहत बैंक की तरफ से तय रकम आपको अपने खाते में मेंटेन करनी होती है. यद‍ि आप इस बैलेंस को मेंटेन नहीं कर पाते तो बैंक की तरफ से पेनाल्‍टी लगाई जाती है.

Bank Account Minimum Balance: SBI-HDFC-ICICI बैंक के ल‍िए बड़ी खबर, जुर्माने से बचने के ल‍िए आज ही कर लें यह काम

Minimum Balance Rule: यद‍ि आपका खाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI), एचडीएफसी (HDFC) या आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में है तो यह खबर आपके काम की है. नेशनलाइज्‍ड बैंकों की तरफ से ग्राहकों को अकाउंट खोलने पर कई बड़ी सुव‍िधाएं दी जाती हैं. लेक‍िन इन सुव‍िधाओं का फायदा उठाने के ल‍िए आपको कुछ न‍ियम-कानून का भी ध्‍यान रखना होता है. नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू होने में एक द‍िन का समय रह गया है, ऐसे में आपको बैंकों का मिनिमम एवरेज बैलेंस का रूल पता होना चाह‍िए. ताक‍ि आपको नए साल में क‍िसी तरह की पेनाल्‍टी न लगे.

सेट ल‍िमिट के अनुसार पैसा रखना जरूरी
आपका यद‍ि क‍िसी भी बैंक में अकाउंट है तो जरूरी है क‍ि आप खाते में मिनिमम एवरेज बैलेंस जरूर मेंटेन रखें. मिनिमम एवरेज बैलेंस के तहत बैंक की तरफ से तय बैलेंस आपको अकाउंट में मेंटेन करना होता है. यद‍ि आप बैलेंस को मेंटेन नहीं कर पाते तो बैंक की तरफ से पेनाल्‍टी चार्ज की जाती है. हर बैंक एक औसत लिमिट सेट करता है, ग्राहक को हमेशा उस लिमिट तक पैसा अकाउंट में रखना जरूरी होता है.

एक जैसी होती है कुछ बैंकों की लिमिट
बैंकों का अपना-अपना एवरेज मिनिमम बैलेंस तय होता है. हालांक‍ि, कुछ बैंकों की लिमिट एक समान होती है वहीं कुछ की अलग. हम यहां पर आज आपको देश के द‍िग्‍गज बैंक एसबीआई (SBI), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के मिनिमम बैलेंस के बारे में बताएंगे.

SBI में कितना बैलेंस जरूरी?
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के सेव‍िंग अकाउंट में क‍ितना म‍िन‍िमम बैलेंस रखना होगा, यह इस पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप कहां रहते हैं. एसबीआई के अकाउंट में म‍िन‍िमम ल‍िम‍िट शहर के ह‍िसाब से एक हजार रुपये से 3 हजार रुपये तक है. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 1,000 रुपये, सेमी-अर्बन एर‍िया की ब्रांच में अकाउंट है तो आपको अपने अकाउंट में 2,000 रुपये रखना जरूरी है. इसके अलावा मेट्रो सिटी में यह लिमिट 3,000 रुपये है.

HDFC के ल‍िए अकाउंट में एवरेज मिनिमम बैलेंस
HDFC में एवरेज मिनिमम बैलेंस की लिमिट आपके रेज‍िडेंसी पर न‍िर्भर करती है. शहरों में यह लिमिट 10,000 रुपये है. वहीं, सेमी-अर्बन एरिया में 5,000 और रूरल एर‍िया में 2,500 रुपये की लिमिट है.

ICICI Bank की ल‍िम‍िट
आईसीआईसीआई बैंक के अकाउंट में भी एचडीएफसी ज‍ितना ही मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है. यहां शहरी इलाके के अकाउंट धारक के लिए 10,000 रुपये, सेमी-अर्बन के लिए 5,000 रुपये और रूरल एर‍िया के ल‍िए 2,500 रुपये की लिमिट मेंटेन करना जरूरी है.

कुछ स्‍पेशल बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस का रूल लागू नहीं होता. इस तरह के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़े अकाउंट, बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट, पेंशनधारियों के सेविंग्स अकाउंट, सैलरी अकाउंट और नाबालिग का सेविंग अकाउंट होता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news