Banking System: SBI, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11418927

Banking System: SBI, HDFC और ICICI बैंक के ग्राहकों के ल‍िए जरूरी खबर, व‍ित्‍त मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान

Banking System: एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंक‍िंग स‍िस्‍टम के बारे में बड़ी बात कही है. आइए जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Banking System

Banking System: बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी बैंक से लोन ले रखे हैं या फिर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंक‍िंग स‍िस्‍टम के लिए कुछ खास निर्देश दिए हैं. वित्त मंत्री ने ग्राहकों की हित को ध्यान में रखते हुए उनकी जरूरत के हिसाब से बैंक को यह आदेश दिया कि वे बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को और स‍िंपल बनाएं. ताकि ग्राहक बैंक से ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें.

वित्त मंत्री ने कहा है कि बैंकों को ग्राहकों की सुविधाओं पर और ध्यान देने की जरूरत है ताकि लोन लेने वालों के लिये इसकी प्रक्रिया आसान बन सके. 

वित्त मंत्री ने दिया बड़ा सुझाव

केंद्रीय व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को यह सुझाव दिया कि बैंको को लोन देने के मानकों को तंदुरुस्त रखना चाहिए. व‍ित्‍त मंत्री ने उद्योग प्रतिनिधियों और वित्त मंत्री के बीच एक अहम बैठक में यह खास सुझाव दिया गया. व‍ित्‍त मंत्री ने बैंकों को इस सलाह पर अमल करने की बात कही. इससे एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत सभी बैंकों के कस्‍टमर्स को फायदा म‍िलेगा. एसबीआई (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने इस पर कहा है कि स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है. इस बैठक में बैंको के चेयरमैन ने अपनी बात रखी.

ग्राहकों की सुविधाओं पर दिया जोर 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'बैंकों को ज्यादा-से-ज्यादा ग्राहक अनुकूल बनने की जरूरत है. लेकिन यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो. यह आपको लेने की जरूरत नहीं है. लेकिन आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान रखना और अधिक-से-अधिक अनुकूल होने की जरूरत है.'

दिनेश खारा ने इस पर बताया कि ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है. इससे ग्राहकों को बैंकिंग से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगी. इसके बाद बैंकों ने कई तरह की सुविधाओं को शामिल किया है.

Trending news