Banking: अब हर बार बैंक जाने की जरूरत नहीं! भारत की जनता घर बैठे भी कर सकती है ये काम
Advertisement

Banking: अब हर बार बैंक जाने की जरूरत नहीं! भारत की जनता घर बैठे भी कर सकती है ये काम

Net Banking: पहले बैंक जाकर बैंक पासबुक में एंट्री करवाकर अकाउंट स्टेटमेंट का पता लगाया जाता था. हालांकि अब बैंक जाकर अकाउंट स्टेटमेंट चेक करने की दरकार नहीं है क्योंकि यह काम घर बैठे भी अब किया जा सकता है. नेट बैंकिंग या बैंक के मोबाइल ऐप में खुद को रजिस्टर करवाकर आसानी से अकाउंट स्टेटमेंट चेक किया जा सकता है.

Banking: अब हर बार बैंक जाने की जरूरत नहीं! भारत की जनता घर बैठे भी कर सकती है ये काम

Banking Tips: बैंकिंग से जुड़े कई काम होते हैं. वहीं पहले लोग बैंक जाकर ही अपने सारे काम करवाते थे लेकिन आज के वक्त में ऐसा जरूरी नहीं है. बदलते वक्त के साथ ही बैंकिंग प्रणाली में भी बदलाव देखने को मिला है. पहले जिन कामों के लिए बैंक जाना काफी जरूरी होता था आज वो काम घर बैठे कुछ ही सेकेंड में निपटाए जा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन कामों के बारे में जिनके लिए अब बैंक जाना जरूरी नहीं है.

फंड ट्रांसफर
अगर आपको किसी दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना है तो आपको अब बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे भी ये काम कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग एक्टिव होनी जरूरी है. आप नेट बैंकिंग के जरिए फंड ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. बस आपके पास इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए.

अकाउंट स्टेटमेंट
पहले बैंक जाकर बैंक पासबुक में एंट्री करवाकर अकाउंट स्टेटमेंट का पता लगाया जाता था. हालांकि अब बैंक जाकर अकाउंट स्टेटमेंट चेक करने की दरकार नहीं है क्योंकि यह काम घर बैठे भी अब किया जा सकता है. नेट बैंकिंग या बैंक के मोबाइल ऐप में खुद को रजिस्टर करवाकर आसानी से अकाउंट स्टेटमेंट चेक किया जा सकता है और अपने अकाउंट स्टेटमेंट को चेक भी किया जा सकता है.

लोन के लिए अप्लाई
अगर आपको लोन चाहिए तो भी आपको बैंक जाने की दरकार नहीं है. आप नेट बैंकिंग के जरिए या बैंक के मोबाइल ऐप के जरिए भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. एक बार बैंक लोन के लिए अप्लाई करने के बाद बैंक आपसे खुद ही कॉर्डिनेट कर लेता है.

बैलेंस चेक
आपके अकाउंट में कितना बैलेंस बचा है, इसका पता करने के लिए भी बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप घर से ही अपने मोबाइल ऐप की मदद से ही बैलेंस चेक कर सकते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news