Bank Close: बैंक ग्राहकों को बड़ा झटका! इस पूरे हफ्ते बैंक रहेंगे बंद, RBI ने दी बड़ी जानकारी
Advertisement
trendingNow11378330

Bank Close: बैंक ग्राहकों को बड़ा झटका! इस पूरे हफ्ते बैंक रहेंगे बंद, RBI ने दी बड़ी जानकारी

Bank Holidays List 2022: आज से लगातार 6 दिन कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे तो ऐसे में आप जान लें कि किस दिन किस शहर में बैंकों में काम नहीं होगा. आरबीआई की ओर से इसकी लिस्ट जारी की गई है. 

Bank Close: बैंक ग्राहकों को बड़ा झटका! इस पूरे हफ्ते बैंक रहेंगे बंद, RBI ने दी बड़ी जानकारी

Bank Holidays List: अक्टूबर महीने में महीने रामनवमी (Ram Navami 2022), दशहरा (Dussehra 2022) और दिवाली (Diwali 2022) जैसे कई बड़े-बड़े त्योहार है तो ऐसे में बैंक जाने से पहले आप छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. बता दें आज से लगातार 6 दिन कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे तो ऐसे में आप जान लें कि किस दिन किस शहर में बैंकों में काम नहीं होगा. आरबीआई की ओर से इसकी लिस्ट जारी की गई है. 

आरबीआई जारी करता है हॉलिडे लिस्ट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें सभी शहरों के बैंक हॉलिडे के बारे में जानकारी दी जाती है. आरबीआई (RBI) साल के शुरुआत में ही बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

किस दिन किस शहर में बंद रहेंगे बैंक- 
- 3 अक्टूबर 2022 - दुर्गा पूजा (महाअष्टमी) की वजह से सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल, बिहार और मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे.
- 4 अक्टूबर 2022 - दुर्गा पूजा (दशहरा), शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, केरल, बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में बैंकों में काम नहीं होगा.
- 5 अक्टूबर 2022 - दुर्गा पूजा (दशमी), शंकर देव जन्मोत्सव की वजह से मणिपुर को छोड़कर देशभर के बैंक बंद रहेंगे.
- 6 अक्टूबर 2022 - दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
- 7 अक्टूबर 2022 - दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
- 8 अक्टूबर 2022 - चौथे शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 

आरबीआई जारी करता है लिस्ट
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news